Ticker

6/recent/ticker-posts

अमिताभ बच्चन का जीवन परिचय amitabh bachchan biography in hindi


अमिताभ बच्चन का जीवन परिचय
दोस्तों और मेरे प्यारे भाइयो आज मैं आप को ऐसी जीवनी बताने जा रहा हु जो की एक महान पुरुष की है जिन्होंने बहुत मेहनत कर आज इस मुकाम पर पहुंचे है और अपना नाम व पहचान बनाया है उनका नाम है अमिताभ बच्चन जी है 


अमिताभ बच्चन का जीवन परिचय
 amitabh bachchan biography in hindi


अमिताभ बच्चन का जन्म

अमिताभ बच्चन का जन्म 11 अक्टूबर 1942 को उत्तर प्रदेश के इलाहबाद में हुआ था। इनके पिता का नाम हरिवंश राय बच्चन और माता का नाम तेजी बच्चन था। हरिवंश राय बच्चन जो की हिंदी जगत के मशहूर कवि थे उनकी लिखी हुई कविता मधुशाला बहुत ही प्रसिध है और माता गृहणी थी इनके पिता हरिवंश जी ने अपनी पहली पत्नी श्‍यामा बच्‍चन की मौत के बाद तेजी बच्चन के साथ दूसरी शादी कर ली थी जिनसे जन्‍मे हुए अमिताभ हैं।

स्‍नातक व अध्‍यापन


इन्होने प्रारंभिक शिक्षा ज्ञान प्रवोधिनी स्कूल इलाहाबाद से प्राप्त की थी। और उसके बाद अपनी पढाई शेरवूड कॉलेज नैनीताल से की। उसके बाद आगे की शिक्षा किरोड़ीमल कॉलेज दिल्ली से पूरी की। इसके बाद कॉलेज में उन्होंने दो विषयों में स्नातकोत्तर डिग्री प्राप्त की।


अमिताभ बच्चन का जीवन परिचय
 amitabh bachchan biography in hindi


फिल्मी करियर

अमिताभ बच्चन जी ने अपने करियर की शुरुआत सन् 1970 मे फिल्म सात हिन्दुस्तानी के सात कलाकार से की थी लेकिन इनकी ये फिल्‍म फ्लॉप रही।

सन् 1971 में अमिताभ ने फिल्म आनंद में भी काम किया जिसमे राजेश खन्ना भी साथ थे लेकिन इस फिल्‍म में राजेश खन्ना को ज्यादा प्राथमिकता मिली लेकिन अमिताभ बच्चन को इस फिल्म के लिये सहायक अवार्ड प्रदान किया गया।

अमिताभ बच्चन को पहचान तो तब मिली जब उन्‍होने फिल्‍म जंजीर सन् 1973 मे किया। इसके बाद से अमिताभ बच्चन एक सुपर स्‍टार के रूप मे प्रसिद्ध व लोकप्रिय हो गए।

संघर्ष के अग्निपथ से आरम्भ हुई यात्रा अब हिंदुस्तान के लाखों-करोड़ों दिलों तक पहुंच चुकी थी और फिर आया भारतीय सिनेमा के इतिहास में सुनहरे पत्र  से लिखा 15 अगस्त 1975 का दिन, जब शोले पर्दे पर उतरी जहा वीरू-जय की जोड़ी अमर हो गई और अमिताभ से एंग्री यंगमेन बन गये इसके बाद तो डॉन,त्रिशूल, कभी-कभी, अमर अकबर एंथोनी, सिलसिला, शहंशाह, हम जैसी फिल्मों ने ना केवल भारत बल्कि विदेशो में भी अमिताभ को लोकप्रिय बना दिया।

हालाकि अमिताभ बच्चन के जीवन मे बहुत सारी कठिनाइयॉ व परेशानी आई साथ ही इनकी फिल्‍म भी लगातार फ्लॉप हो रही थी इसके बाद रेडियो स्टेशन मे वर्क करना चाहते थे और वह रेडियो स्टेशन के भी चक्कर लगाए हर बार उसे निराशा ही हाथ लगा और इसके बाद इन्‍हे KBC में होस्ट करने का ऑफ़र मिला | इस कार्यक्रम के बाद से उनको सफलता मिली। हर साल इस शो के सीरिज आती है और अभी भी अमिताभ बच्चन ही होस्ट करते है

आज इस मुकाम पर पहुच गए है कि उनको सारा देश जानने लगा।

इन्हे भी पढ़े →रतन टाटा के जीवन का रहस्‍य


अमिताभ बच्चन का जीवन परिचय
 amitabh bachchan biography in hindi



अमिताभ बच्चन का वैवाहिक जीवन


इनकी शादी 3 जून 1975 को अभिनेत्री जया भादुडी से हुई है | अमिताभ बच्चन और जया भादुडी दोनों पहली बार पुणे के अभिनय संस्थान में मिले थे | फिर दोनों में प्यार का सिलसिला शुरू हो गया। इनके दो बच्‍चे हुए।

(1)   श्वेता बच्चन नंदा
(2)    अभिषेक बच्चन


अमिताभ बच्चन का जीवन परिचय
 amitabh bachchan biography in hindi



सम्‍मानित पुरूस्‍कार

  • एशियन फिल्मफेयर अवॉर्ड्स
  • इंटरनेशनल अवॉर्ड्स
  •  आइफा अवॉर्ड्स
  • फिल्मफेयर अवॉर्ड
  • पदम् भूषण पुरूस्‍कार
  • पदमश्री पुरूस्‍कार

मुकेश अंबानी केे सफलता की कहानी
रतन टाटा के जीवन का रहस्‍य

Post a Comment

0 Comments