Ticker

6/recent/ticker-posts

मुकेश अंबानी केे सफलता की कहानी history of mukesh ambani in hindi


मुकेश अंबानी केे सफलता की कहानी
मुकेश अम्बानी का जन्म 19 अप्रैल 1957 में यमन, अदेन मे हुआ। इनके पिता का नाम धीरूभाई अंबानी व माता का नाम कोकिलाबेन अम्बानी था। इनके दो बहने और एक छोटे भाई अनिल अम्बानी हैं। 
11 inspiring quotes from Mukesh Ambani show he is an entrepreneur ...

मुकेश अम्बानी के पढाई की शुरूआत हिल ग्रान्ज हाई स्कूल  में हुई थी। और  मुकेश अम्बानी ने इंस्टिट्यूट ऑफ़ केमिकल टेक्नोलॉजी, माटुंगासे केमिकल इंजीनियरिंग में बीई की डिग्री प्राप्त की 
इसके बाद और भी उच्च शिक्षा के लिए मुकेश ने स्तान्फोर्ड विश्वविद्यालय में दाखिला लिया और वहाँ पर इन्होने एम.बी.ए. किया। और  एक साल होने के बाद बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर्स करने के बाद पढ़ाई छोड़ दी। 
मुकेश अंबानी 1981 में रिलायंस कंपनी में शामिल हुए गए।
मुकेश अम्बानी आगे बढ़ते गये और उन्होंने दुनिया का सबसे बड़ा पेट्रोलियम रिफायनरी, जामनगर, भारत में बनाया। जिसकी 660000 बैरल प्रति दिन भरने की क्षमता है, जो 2010 में भारत की सर्वाधिक प्रचलित पेट्रोलियम क्षेत्र मे स्‍थान बनाया।
वह पॉलिएस्टर फिलामेंट में और पेट्रो केमिकल में रिलायंस के पिछड़े हुए प्रवर्तक के रूप में उभरे इस कार्य के दौरान मुकेश अंबानी ने 51 नई विश्व स्तरीय निर्माण सुविधाओं का निर्माण अपने पिता की मदद के साथ जिसमें विभिन्न प्रौद्योगिकियां शामिल थीं। जिन्होंने रिलायंस की विनिर्माण क्षमताओं को कई गुना ज्‍यादा बढ़ा दिया।
मुकेश अम्बानी ने 2016 सितम्बर माह में रिलायंस इंडस्ट्रीज ने एक बार फिर रिलायंस जिओके माध्यम से दूरसंचार के क्षेत्र में कदम रखा हैं।
मुकेश अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अध्यक्ष मैनेजिंग डायरेक्टर और सबसे बड़े शेयरहोल्डर है। रिलायंस कंपनी विश्व की 500 सौभाग्यशाली कंपनी में शामिल है और मार्केट वैल्यू के हिसाब से भारत की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है। ये विश्व की सबसे महँगी संपत्ति एन्टीलीया बिल्डिंग में रहते है। 
मुकेश अम्बानी के विवाह को लेकर भी एक दिलचस्प कहानी है । एक समारोह में धीरू भाईअंबानी में नीता को कथ्‍यक करते हुए देखा और धीरू भाई  ने नीता को अपने बेटे मुकेश के लिए पसंद किया। और घर पहुंच कर धीरू भाई अम्बानी ने नीता के घर फ़ोन लगाया फ़ोन नीता ने ही उठाया उन्होंने नीता से कहा मैं धीरू भाई अम्बानी बोल रहा हूँ । नीता ने समझा कोई उनसे मजाक कर रहा है । उन्होंने भी उत्तर दिया कि मैं ग्रीनएलिजाबेथ  बोल रही हूं यह कह कर फ़ोन काट दिया। धीरू भाई ने दुबारा काल किया और बताया कि मैं वास्तव में ही धीरू भाई अंबानी ही बोल रहा हूँ और नीता को अपने ऑफिस बुलाया । अगले दिन वो धीरूभाई अम्बानी के आफिस पहुँची तब धीरूभाई ने मुकेश अम्बानी के रिश्ते की बात की और उनका विवाह कराया।
मु‍केश और नीता अंबानी के दो बेटे और एक बेटी हुई बेटे का नाम आकाश अंबानी और अनंत अंबानी और बेटी का नाम ईशा अंबानी हैं।
  1. 2007 में चित्रलेखा पर्सन ऑफ़ द ईयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
  2.  NDTV के द्वारा साल 2007 का बीज़नस मैंन ऑफ़ द ईयर चुना।
  3. Voice एंड डाटा पत्रिका ने इन्हें सितम्बर 2004 में टेलिकॉम मैंन ऑफ़ द ईयर चुना।
  4. 2004 में DC द्रारा इन्हें एशिया सोसाइटी लीडरशिप अवार्ड प्रदान किया गया।
  5. USIVC ने वांशिगटन मे ग्‍लोबल विजन से सम्‍मानित किया गया।


Post a Comment

0 Comments