Ticker

6/recent/ticker-posts

बिल गेट्स के जीवन का रहस्यI bill gates biography in hindi


बिल गेट्स के जीवन का रहस्य

 बिल गेट्स का जीवन परिचय 

 बिल गेट्स का जन्म बिल गेट्स का जन्‍म 28 अक्‍टूबर 1955 को सीएटल, वाशिगंटन, अमेरिका मे हुआ इन‍के पिता का नाम विलियम एच गेट्स तथा माता का नाम मेरी मैक्‍सवेल था। इनके पिता एक प्रतिष्ठित व‍कील तथा इनकी माता एक बैंक मे व्यवस्थापक के रूप मे कार्य करती थी।


बिल गेट्स का जीवन परिचय
Bill Gates Biography in hindi


बिल गेट्स का बचपन व इतिहास


बिल गेट्स बचपन से ही पढने मे अच्‍छे थे वे कई घंटे पढा करते वह विज्ञान और गणित पढने मे महारथी स्‍वभाव के थे।11 साल की उम्र मे बिल के माता पिता को उनके प्रति चितांए होने लगी उन्‍हे लगा की कही उनका बेटा अकेला न पढ जाए इसी कारण बिल को 13 साल की उम्र मे उन्‍हे लेकेसाइड स्‍कूल (Lakeside School) एक प्राइवेट स्‍कूल मे दाखिला करा दिया।

इसके बाद बिल को कम्‍प्‍यूटर के बारे मे पता चला साथ ही उनकी रूचि कम्‍प्‍यूटर के प्रति बढने लगी और फिर वह ज्‍यादा से ज्‍यादा समय कम्‍प्‍यूटर के साथ व्‍यतीत करने लगे। साथ ही बिल गेट्स ने छोटी सी उम्र मे प्रोगांमिग पर अपनी कमाडं तेज कर ली और बेसिक कम्‍प्‍यूटर की भाषा मे टिक टाक टो  एक Game  बनाया जिसे की वह खेल सके।

वही एक दिन कम्‍प्‍यूटर की कक्षा मे उनकी मुलाकात पॉल एलन (PaulAllen) से हुई जो कि बिल गेट्स से 2‍ साल बडे व उनके सीनियर थे। और दोनो का लक्ष्‍य एक होने के कारण एक-दूसरे के अच्‍छे दोस्‍त बन गए। और कभी-कभी कम्‍प्‍यूटर या प्रोगामिंग को लेकर इन दोनो के बीच मे बहस भी हो जाती थी।बिल और एलन दोनो ही कम्‍प्‍यूटर मे सीखने के उदेश्‍य से कंपनी के सॉफ्टवेयर के साथ छेडखानी कर देते थे। 

जिस कारण उन दोनो पर रोक लगाई गई और फिर उन दोनो को कम्‍प्‍यूटर के लैब मे परमिशन इस शर्त पर दी गई की वह प्रोगांम के सभी एरर को निकाल दें।

सन् 1970 मे बिल गेट्स ने 17 साल की उम्र मे दोनो साथ मिलकर ट्राफ़- ओ- डाटा(Traf-O-Data) नामक प्रोगांम बनाया जो कि 8008 प्रोसेसर पर आधारित (Traffic Counter) को बनाने के काम आया।

उन्‍हे इस कोशिश के लिए $20,000 मिले जो कि बिल गेट्स की पहली कमाई थी।

बिल गेट्स का जीवन परिचय
Bill Gates


माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस की शुरुआत


बिल के माता पिता चाहते थे की बिल स्‍कूल की पढाई खत्‍म होने के बाद वह बिल गेट्स को एक

अच्‍छा वकील बनाना चाहते थे जिसके कारण   Harvard University मे law की पढाई के लिए 
दाखिला दिलाया जिसके कारण बिल को law मे रूचि न‍ही लगी और वह ज्‍यादा समय कम्‍प्‍यूटर मे बिताते थे।

माइक्रोसॉफ्ट ऑपरेटिंग रातो रात पूरी दुनिया मे मशहूर हो गया और सन् 1985 मे विंडोज नामक सॉफ्टवेयर को दुनिया भर मे लांच कर दिया।


IBM के साथ माइक्रोसॉफ़्ट की साझेदारी

बिल गेट्स का जीवन परिचय
Bill Gates Biography in hindi

सन् 1980 जुलाई में आईबीएम अपनी आने वाली कम्‍प्‍यूटर की ऑपरेटिंग System की कमी को पूरा करने के लिए माइक्रोसॉफ़्ट से साझेदारी कर लिया।

उन्होंने 86-Dos ऑपरेटिंग सिस्टम बनाया, जिसे QDOS भी कहा जाता है। यह ऑपरेटिंग सिस्टम CP/M के समान था। इस डील के लिए उनकी कंपनी को $50.000 मिले। इसी प्रकार MS–DOS को लांच किया, जो काफी फेमस हुआ। जिसे पूरी दुनिया अच्छी तरह से जानती हैं।

बिल गेट्स के सफलता के शिखर


बिल गेट्स ने माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के साथ साथ माइक्रोसॉफ्ट वर्ड , माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल  लांच कर 90% कम्‍प्‍यूटर पर कामयाबी हासिल की जिसके चलते 1987 मे पहली बार उनको दुनिया का सबसे अमीर आदमी माना गया।

सन् 2000 मे बिल गेट्स माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के CEO के पद पर इस्‍तीफा दे दिया और आज भी चेयरमैन के पद पर उपस्थित हैं।

बिल गेट्स का निजी जीवन


बिल गेट्स की शादी फ्रांस मे रहने वाली मेलिंडा से 1 जनवरी 1994 को शादी की और सन् 1996
मे उनकी पहली बेटी जेनिफर कैथेरिन को जन्‍म दिया और उसके बाद 1999 मे एक बेटा और 2002
मे दूसरी बेटी को जन्‍म दिया।

बिल गेट्स के द्रारा दान

  •  बिल ने सन् 1999 मे MIT कॉलेज को कम्‍प्‍यूटर लैब बनबाने के लिए 20 मिलियन डॉलर दान मे दिए। कॉलेज वालो ने इस लैब का नाम विलियम एच गेट्स बिल्‍डिंग रखा

  •  सन् 2000 मे अपनी पत्‍नी के साथ बिल एंड मेलिडा फांउडेशन का निर्माण किया जो कि यह दुनिया की सबसे बडी प्राइवेट समाज के लोगो के स्‍वास्‍थ्‍य और दुनिया की गरीबी को दूर करना हैं।


बिल गेट्स के रोचक तथ्‍य

  1.        बिल गेट्स के बचपन का Nickname  “ट्रे था।
  2.    मा‍र्क से मिलने के बाद बिल ने फेसबुक पर अपना ID बनाया।
  3.    बिल गेट्स 30 साल की उम्र मे करोडपती बनना चाहते थे लेकिन वो 31 साल मे अरबपती बन चुके थे।
  4.   बिल गेट्स का कहना है कि वो हमेशा सबसे आलसी व्‍यक्ति को सबसे कठिन काम देते है क्‍योकि आल‍सी व्‍यक्ति उसें करने के लिए सबसे आसान तरीके खोज लेते हैं।
  5.   सन् 1977 न्‍यू मैक्सिको मे बिल गेट्स को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया क्‍योकि वे बिना लाइसेंस के गाडी चला रहे थे और लाल बत्‍ती को भी क्रांस किया था।

बिल गेट्स की किताबें


उन्होंने दो किताबें भी लिखीं
  1. The Road Ahead
  2.   Business@ The Speed of Thought

इन्हे भी पढ़े 

Post a Comment

0 Comments