Ticker

6/recent/ticker-posts

ऋषि कपूर का जीवन परिचय Rishi Kapoor biography in Hindi




ऋषि कपूर का जीवन परिचय

दोस्‍तो जैसा की आज हम वॉलीबुड अभिनेता ऋषि कपूर जी के बारे मे बताइगें।

Rishi Kapoor Dies at 67: Amitabh Bachchan writes, 'I am destroyed ...


ऋषि कपूर का जन्म

ऋषि कपूर का जन्म 4 सितम्बर 1952 को मुंबई के चेंबूर में इनका जन्म हुआ। इनके पिता का नाम राज कपूर जो फिल्मी दुनिया से ही रहे है और माता का नाम कृष्णा राज कपूर था। ऋषि कपूर राज कपूर के मंझले बेटे हैं। ऋषि कपूर को लोग प्यार से चिंटू कहकर पुकारा करते थें। ऋषि कपूर स्‍वर्गीय राज कपूर के बेटे और पृथ्‍वीराज कपूर के पोते है।

ऋषि कपूर की शिक्षा
इन्होंने अपनी 12 वीं तक की पढाई Campion school Mumbai से किया उसके बाद  फिर कॉलेज के लिए अजमेर राजस्थान आये  और Mayo College से अपनी कॉलेज की पढाई पूरी की।


फिल्‍म की दुनिया मे कदम

फिल्‍म की दुनिया मे ऋषि कपूर ने साल 1970 में अपने पिता की फिल्म मेरा नाम जोकर से बॉलीवुड मे किया था। फिल्म में ऋषि ने अपने पिता के बचपन का रोल अदा किया था। इस फिल्म को करने के बाद इनको बहुत सारे फिल्मो का आफर आना चालू हो गया जिसमे से पहली फिल्‍म 1973 में आयी Bobby रिलीज हुई थी।

सन् 1973 से लेकर 2000 तक ऋषि कपूर ने करीब 92 फिल्मों में रोमांटिक हीरो के तौर पर काम किया। वहीं करीब 51 फिल्मों में उन्होंने सह कलाकार के रुप में काम किया है। ऋषि कपूर ने अपने करियर में कई सारी रोमांटिक हिट फिल्में की हैं। इनमें से 12 फिल्मों में वह अपनी पत्नी नीतू के साथ काम करते नजर आए हैं।

इसके बाद इनकी फिल्म Prem Rog, Heena, दामिनी आई जिसमे मुल्क और दामिनी में इनको सबसे ज्यादा पहचान मिली। फिर 2016 में कपूर एंड संश और फिर सनम रे दोनों फिल्म हिट रही।


वैवाहिक जीवन


बॉलीवुड में एंट्री करने के बाद ऋषि कपूर की मुलाकात नीतू से हुई। 22 जनवरी 1980 में ऋषि कपूर ने नीतू सिंह से शादी की। जिसमे इसके 2 बच्चे रणवीर कपूर और रीदिमा कपूर है। रणबीर कपूर जो की एक अभिनेता है और रिदीमा कपूर जो एक ड्रैस डिजाइन है।


Ranbir Kapoor Height, Weight, Wiki, Age, Family Biography | Ranbir ...



सम्‍मान व पुरस्‍कार

सन् 1971 में Filmfare award for best actor से सम्‍मानित किया गया।
सन् 2017 में कपूर एंड सन्स के लिए Filmfare award से सम्‍मानित किया गया।

ऋषि कपूर जी का निधन

बॉलीवुड के अभिनेता ऋषि कपूर पिछले दो साल से leukeMia नाम की एक बीमारी से जूझ रहे थे अचानक तबीयत खराब हो जाने के कारण बुधवार को सुबह उनके परिवार ने उन्हें मुंबई के एचएन.रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल में भर्ती कराया था  जिनके बाद गुरुवार सुबह 8: 45 बजे उन्होंने आखिरी सांस ली।


Post a Comment

0 Comments