Ticker

6/recent/ticker-posts

सलमान खान के सफलता की कहानी salman khan biography in hindi



सलमान खान के सफलता की कहानी


आज के इस समय मे सलमान खान को कौन नही जानता है जो कि बहुत ही मशहूर कलाकार है  जिनके पीछे पुरी दुनिया पागल है आज मै आपको मशहुर अभिनेता सलमान खान के बारे में बताने जा रहा  हुँ।


salman khan biography in hindi
salman khan biography in hindi



सलमान खान का जीवन परिचय

सलमान का जन्म 27 दिसंबर 1965 इंदौर, मध्‍य प्रदेश, भारत में हुआ था। उनके पिता का नाम सलीम खान है और उनकी पहली माता का नाम सुशीला चरक (सलमा ख़ान) है। सलीम खान के पूर्वज अफगानिस्तान मूल निवासी थे और माता जी मराठी हिन्दू थी। यही वजह से कि सलमान से जब उनका धर्म पूछा जाता है तो वो कहते है वह हिन्दू और मुस्लिम दोनों है। 

पूर्व अभिनेत्री हेलेन उनकी सौतेली मां हैं। जिन्होंने उनके साथ कुछ फ़िल्मों में साथ काम किया था उनके दो भाई भी हैं जिनका नाम अरबाज खान और सुहेल खान है। सलमान की दो बहनें भी हैं जिनका नाम अलवीरा और अर्पिता है। 

अर्पिता खान को सलीम खान ने गोद लिया था।


सलमान की शिक्षा व करियर

सलमान खान ने अपनी स्‍कूली शिक्षा कुछ साल ग्वालियर के The Scindia School  अपनी शिक्षा पूरी की है और ग्रेजुएशन के लिए Elphinstone College में प्रवेश लिया परन्तु पढ़ाई में अच्छे न होने के कारण उन्होंने बीच में ही अपनी ग्रेजुएशन छोड़ दिया था।


1988 में सलमान ने फिल्‍म की दुनिया में अपनी पहली फिल्म बीवी हो तो ऐसी से शुरूआत की और इसके बाद 1989 में सलमान ने मैंने प्यार किया फिल्म की जिसकी वजह से इन्हें बेहतर पहचान भी मिली और साथ ही यह फिल्म कमाई के तौर पर भी सफल रही थी। इसके बाद सलमान ने बहुत सी फिल्मे की जिसमे सलमान को एक सफल अभिनेता भी बना दिया।


सलमान के रिलेशन व अफेयर


सल्मान खान के जीवन मे सबसे पहले आई एक्ट्रेस संगीता बिजलानी ने 1980 मे जब संगीता ने मिस इंडिया का ताज जीता उसके बाद से लेकिन सलमान का पाकिस्तानी एक्ट्रेस्स सोमी अली के साथ नज़दीकियाँ बढ़ने के बाद बिजलानी और सलमान अलग हो गये। फिर 19 साल की एक्ट्रेस सोमी अली ने जो की एक पाकिस्तानी थी। दोनो के बीच काफी अच्छा रिशता था। लेकिन वह रिश्ता भी ज्यादा नही चल सका। सोमी से ब्रेकअप के बाद सलमान की लव स्टोरी  ऐश्वर्या राय के साथ शुरु हो गई। दोनो का प्यार काफी सुखीर्यों चढा लेकिन 2002 मे दोनो की लव स्टोरी का अंत हो गया था। और इसके बाद सलमान शादी के बारे में कयास लगाये जा रहे है कि वो रोमानियाई मॉडल लुलिया से शादी करने वाले है।

सम्‍मानित पुरस्‍कार
2008 में राजीव गांधी पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
2013 में उनके एनजीओ “Being Human” को लायंस क्लब के द्वारा सम्मानित किया गया।
2014 में उन्हें द स्टार ऑफ द ईयर के रूप में टाइम्स सेलेबिक्स ख़िताब से सम्मानित किया गया।
2016 में उन्हें फिल्म बजरंगी भाईजान मेंटाइम्स ऑफ़ इंडियापुरस्कार से सम्मानित किया गया।


Post a Comment

0 Comments