Ticker

6/recent/ticker-posts

जेफ बेजोस की जीवनी success story of jeff bezos


जेफ बेजोस की जीवनी

मेरे भाइयो और मित्रो जैसा की आप को हम आज एक ऐसी जीवनी बताने जा रहे है जो कि एक छोटी की चाह आज दुनिया की नजर मे बहुत बडी Website इन्‍टरनेट के जरिये बन गई हैं इसको सफल करने वाले व्‍यक्ति के बारे मे हम आपको आज बताइगें।



Smart Shopping: अमेजन. कॉम के संस्थापक जेफ ...


जेफ बेजोस का जीवन परिचय


जेफ बेजोस का जन्‍म - जेफ बेज़ोस का जन्म 12 जनवरी 1964 को अल्बुकर्क, न्यू मैक्सिको में हुआ था। जिस वक्त इनका जन्म हुआ उस समय इनकी मॉ केवल 17 साल की थी। इनके जन्म के कुछ समय बाद ही इनके पिता ने इनकी मां को छोड़ दिया था। इसके बाद बेजॉस की माँ ने मिगुअल बेजॉस के साथ दूसरा विवाह कर लिया था, उस समय जेफ बेजॉस केवल 5 वर्ष के थे।



जेफ़ बेजोस का स्‍नातक व करियर


जेफ़ बेज़ोस की शुरुआती पढाई रिवर ओक्स एलीमेंट्री स्कूल में हुई। जेफ बेज़ोस बचपन से ही एक बुद्दिमान बच्चे थे। उन्हें कम उम्र से ही विज्ञान और अन्य चीजों में रूचि थी। जेफ़ के माता-पिता के पास एक गैराज थी, जो जेफ को उपयोग करने के लिए बाद में जेफ़ ने गैराज को एक विज्ञान की प्रयोगशाला में बदल दिया था।

इन्होंने 1986 में प्रिंसटन यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और कंप्यूटर विज्ञान में डिग्री के साथ-साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की। इसके बाद वॉल स्ट्रीट न्यूयॉर्क में उन्हें कम्प्यूटर विज्ञान के क्षेत्र में एक अच्छी नौकरी मिल गई। जेफ़ बेजॉस ने कम्यूटर विज्ञान के क्षेत्र में कई काम किए। उन्होंने फिटेल नाम की एक कंपनी के लिए कम्प्युटर नेटवर्क बनाने का कार्य भी किया।

पढ़ाई पूरी करने के बाद जेफ़ बेजॉस के जीवन में सब कुछ अच्छा चल रहा था। अपनी काबिलियत के दम पर वो DE Shaw नाम की कंपनी में पहले वॉइस प्रेसिडेंट और सिर्फ दो साल बाद ही वो सीनियर वॉइस प्रेसिडेंट बन गए थे। उनके पास एक अच्छी सैलरी वाली जॉब थी और वो अपने जीवन को काफी खुश और एन्जॉय कर रहे थे।

Life and career biography of Amazon CEO Jeff Bezos


Amazon.com की शुरूआत

जेफ़ बेज़ोस ने अपनी गैरेज में अपनी नयी कंपनी के लिए कार्यालय स्थापित किया जहां कुछ कर्मचारियों को रखा और उन्‍ही कर्मचारियो साथ इन्होंने सॉफ्टवेयर बनाना शुरू किया। इन्‍होने सॉफ्टवेयर का विस्तार दो बेडरूम वाले घर में किया। और एक निश्‍चित स्‍थान तय किया। बीटा परीक्षण के लिए 300 मित्रों को बुलाने के बाद उस पर कार्य को करना शुरू किया।

जेफ़ बेज़ोस ने दक्षिण दिशा मे घूमने वाली अमेरिकी नदी के नाम पर अमेज़ॅन Amazon.com खोला।


जेफ़ बेजॉस के रोचक तथ्‍य


  1. किसी भी company का ब्रांड इंसान की प्रतिष्ठा की तरह होता है और आप प्रतिष्ठा को मुश्किल चीजें अच्छी तरह कर के प्राप्त कर सकते हैं।
  2. कम्पनियों के दो प्रकार होते हैं, एक जो कि, किसी वस्तु की कीमत अधिक लगाते हैं और दुसरे वो जो उसी वस्तु की कीमत कम लगाते हैं और हम दुसरे वालों में से हैं।
  3. किसी टाइट बॉक्स से बाहर निकलने के तरीको में से एक मात्र तरीका है अपना रास्ता खोजना
  4. हम चीजों को सिर्फ इसलिए नहीं करना चाहते क्योंकि हम उन्हें कर सकते है हम व्यर्थ कुछ भी नहीं करना चाहते
  5. एक कंपनी को ज्‍यादा चमकदार नही होना चाहिए क्‍योकि चमकदार चीजें ज्‍यादा दिन नही चलती।
  6. कडी मेहनत करो,मजे करो और इतिहास बनाओ।
  7. यदि आप आलोचना झेलना नही चाहते तो कभी भी कुछ नया करने का ट्राई मत कीजिए। 


Post a Comment

0 Comments