Ticker

6/recent/ticker-posts

ऐश्वर्या राय का जीवन परिचय Aishwarya rai bachchan biography in hindi


Aishwarya Rai Age, Boyfriend, Family, Biography in Hindi


Aishwarya rai bachchan biography in hindi
Aishwarya rai bachchan biography in hindi

ऐश्वर्या राय बच्चन का जन्म 

ऐश्वर्या राय बच्चन का जन्म 1 नवंबर 1973 को मैंगलूर के कर्नाटक में हुआ था। इनके पिता का नाम कृष्णराज राय है और माता का नाम वृंदा राय है ऐश्वर्या के पिता कृष्णराज राय जो कि एक  इंजीनियर  है और माता एक अच्छी लेखक है साथ ही साथ ग्रहणी भी है। उनके एक बड़े भाई भी है जिसका नाम आदित्य राय है।

ऐश्वर्या राय बच्चन की मातृ भाषा तेलुगु है। लेकिन ऐश्वर्या राय बच्चन को कन्नड़, हिन्दी, मराठी, अंग्रेजी और तमिल भाषाओं की भी अच्छी तरह से जानकारी है।

ऐश्वर्या की शिक्षा व करियर


ऐश्वर्या राय बच्चन पढने बहुत ही समझदार व होशियार थी। उन्‍होने अपनी पढाई कक्षा सात तक हैदराबाद, आंध्र प्रदेश से की और इसके बाद उनका पूरा परिवार मुंबई आ गया जिससे की उनकी आगे की पढाई शांता-क्रूज स्थित आर्य विद्या मंदिर स्‍कूल से की। और उसके बाद स्‍नातक की डिग्री के लेने के लिए डी.जीरुपरेल कॉलेजमाटुंगा से ग्रहण की।


ऐश्वर्या राय बच्चन को मॉडलिंग का पहला प्रस्ताव जब वो नैवीं कक्षा की छात्रा थीं। तब कैमलिन कंपनी की ओर से मिला। जिसके बाद ऐश्वर्या राय बच्चन कोक, फूजी और पेप्सी के विज्ञापन में काम किया। मिस वर्ल्ड बनने के बाद ऐश्वर्या राय बच्चन की माँग काफी ज्यादा बढ़ गई और इसी दौरान कई फिल्मों के प्रस्ताव मिले।

ऐश्वर्या राय बच्चन ने अपना करियर मेडिसीन मे बनाना चाहती थी लेकिन वहा से उनको असफलता हाथ लगी इसके बाद में आर्किटेक्ट मे अपना करियर बनाने की चाह की लेकिन यह भी सफल नही रहा और इसके बाद वह मॉडलिंग की दुनिया मे कदम रखा और वहॉ से इनको सफलता मिली जिसके बाद से की हुई मेहनत और लगन के बाद वह आज लोगो की जुबान पर व पंसदीदा हो गई।


फिल्‍म की दुनिया मे कदम



ऐश्वर्या राय  का जीवन परिचय
 Aishwarya rai bachchan biography in hindi


ऐश्वर्या राय बच्चन ने पहली फिल्म  इरुवर जो एक तमिल में बनी थी जिसे मणिरत्नम ने निर्देशित किया था। इसके बाद ऐश्वर्या राय बच्चन ने बाद में राजीव मेनन द्वारा बनाई गयी एक फिल्म कंडूकोंडिन कंडूकोंडिन जो बहुत ही मशहूर हुई थी।

इसके बाद ऐश्वर्या ने हिंदी में अपनी पहली फिल्म “और प्यार हो गया में अपनी भूमिका निभाई थी। जो कि संजय लीला भंसाली द्वारा बनायी गयी थी और इसके बाद फिल्म हम दिल दे चुके सनम जो कि यह भी संजय लीला भंसाली द्वारा बनायी गयी थी। इसके बाद उन्‍होने बहुत सी हिंदी फिल्‍मो मे काम किया और सफलता हासिल की।

इसके बाद उन्‍होने कई फिल्‍म जैसे कि देवदास, मोहब्बते, हमारा दिल आपके पास है, जोधा अकबर, धुम 2, ब्राइड एंड प्रेज्यूडिस, ताल, रेनकोट,  गुजारिश, जै‍सी फिल्‍मो मे काम किया।
इसी प्रकार से ऐश्वर्या राय बच्चन ने फिल्‍म की दुनिया मे कदम को रखा और प्रांरम्‍भ किया आज वह विश्‍व सुन्‍दरी के साथ साथ एक अच्‍छी हिरोहिन भी है।



शादी व अफेयर

ऐश्वर्या राय  का जीवन परिचय
 Aishwarya rai bachchan Family


ऐश्वर्या राय का अफेयर भी कॉफी सुखियो मे रहा है ऐश्वर्या राय ने बॉलीवुड के प्रसिद्ध अभिनेता सलमान खान के साथ इनका अफेयर रहा पर किसी कारणो के कारण 2001 में वो एक दुसरे से अलग न होकर बल्कि अपना संबंध को और खराब कर लिया। जिसके कारण सलमान खान ने बेबफाई और अपमान का आरोप लगाया।

ऐश्वर्या राय की शादी 20 अप्रैल 2007 को अभिषेक बच्चन के साथ हुई। ऐश्वर्या राय बच्चन और अभिषेक बच्‍चन की एक बेटी है जो कि 16 नवम्बर 2011 मे हुई बेटी का नाम आराध्या बच्चन रखा।


सम्‍मानित पुरूस्‍कार

  •  सन् 2002 में हिन्‍दी सिनेमा में योगदान के लिए राजीव गाँधी अवार्ड से सम्‍मानित किया गया।
  • सन्  2009 में पद्म श्री अवार्ड से सम्‍मानित किया गया।
  • फिल्म फेयर अवार्ड से सम्‍मानित किया गया।
  • जी सिने अवार्ड से सम्‍मानित किया गया।

 इन्हे भी पढ़े



Post a Comment

0 Comments