Ticker

6/recent/ticker-posts

ऋतिक रोशन का जीवन परिचय hrithik roshan biography in hindi


ऋतिक रोशन का जीवन परिचय

hrithik roshan biography in hindi
hrithik roshan biography in hindi

ऋतिक रोशन का जन्म

ऋतिक रोशन का जन्म 10 जनवरी 1974 को मुंबई, महाराष्ट्र भारत में हुआ  उनके पिता का नाम राकेश रोशन है और  माँ का नाम पिंकी रोशन है। ऋतिक के पिता जो कि एक जाने माने डायरेक्टर और प्रोड्यूसर हैं और वो खुद अपने समय के जाने माने एक्टर भी रह चुके हैं और ऋतिक की  माँ जो की एक फिल्म निर्माता और फिल्म निर्देशक है ऋतिक की एक बहन भी है जिसका नाम सुनैना रोशन है वह और उनका पूरा परिवार एक पंजाबी परिवार से है।

ऋतिक की शिक्षा व करियर

उन्होंने अपनी स्कूली प्रांम्भिक शिक्षा बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल मुंबई से की। और फिर आगे की पढाई को करने के लिए बैचलर्स ऑफ कॉमर्स मे आगे बढ़ने के लिए सिडेनहम कॉलेज, मुंबई में किया।

बताया जाता है कि रितिक के दाहिने हाथ पर दो अंगूठे थे और हमेशा इसके लिए अपने दोस्‍तो द्वारा उन्हें छेड़ा व परेशान किया जाता था। और उन्हें छह साल की उम्र से एक हकलाने की भी समस्या थी इसलिए स्पीच देने से बचने के लिए नकली चोट और बीमारी का इस्तेमाल किया करते थे। हालाँकि उन्होंने स्पीच थेरेपी की मदद से हकलाने वाले सम्‍यसा से छुटकारा मिल गया।


ऋतिक सिर्फ 6 साल के थे जब उन्होंने बाल कलाकार के रूप में बॉलीवुड में प्रवेश किया। उनकी पहली फिल्म बाल कलाकार के रूप में आशाफिल्म थी I ऋतिक रोशन के सीधे फिल्मो में काम करने को लेकर उनके पिता राकेश रोशन ने कभी सपोर्ट नहीं किया और सहायक निर्देशक के रूप में अपने पिता के साथ करन अर्जुन और कोयला फिल्मो में काम किया था 
अपने पिता की चार फिल्मों पर सहायक निर्देशक के रूप में काम किया

स्टाइल आइकन होने के नाते  उन्होंने अपना खुद का कपड़ों के लेबल HRX को भी लॉन्च किया है। और उसका विझापन भी करते है।
hrithik roshan biography in hindi
hrithik roshan Family
फिल्‍म की दुनिया मे कदम

ऋतिक रोशन ने सबसे पहले फिल्म बाल कलाकार के रूप में फिल्म आशा में काम किया। इसके बाद ऋतिक ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत फिल्म कहो ना प्यार है से की थी यह फिल्म बॉक्‍स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई इस फिल्म से मिली सराहना से इनको फिल्मफेयर अवॉर्ड भी दिया गया।

इसके बाद ऋतिक ने कई फिल्‍म जैसे कोई मिल गया, ‘क्रिश, ‘मिशन कश्मीर, ‘कभी खुशी कभी गम, ‘लक्ष्य, ‘धूम 2’, ‘जोधा अकबर, ‘जिंदगी ना मिलेगी दोबारा और बैंग बैंगआप मुझे अच्छे लगने लगे, न तुम जानो न हम, मुझसे दोस्ती करोगे मै प्रेम की दीवानी हुओम शांति ओम काइट्स, गुजारिश, अग्निपथमोहनजोदड़ो और काबिल जैसी कई फिल्मों में अपना अभिनव किया है।
अब तो ऋतिक रोशन इतने फेमस हो गए है कि लोग व दर्शक उनकी कोई भी फिल्‍म हो देखने के लिए उताबु रहते है यह कलाकार आभिनेता अब लोगो की नजर मे रहते है इनकी फैन फॉलोविंग कॉफी ज्‍यादा मात्रा मे बढ गई है। 

ऋतिक रोशन हिंदी फिल्मों के चर्चित अभिनेता है और साथ ही एक अच्छे डांसर के रूप में जाने जाते है। इन्होंने बॉलीवुड को कई सफल फिल्में दी।


निजी जीवन रिलेशन व अफेयर और शादी


hrithik roshan biography in hindi
hrithik roshan Wife


ऋतिक रोशन जब फिल्‍म प्रेम की दीवानी हूं की शूटिंग के दौरान करीना कपूर के साथ इनका नाम जोडा गया लेकिन उनकी पत्नी को जब पता चला तो ऋतिक और करीना को एक-दूसरे के करीब आना बंद करवा दिया इसलिए अपनी पत्नी को खुशी करने के लिए उन्होंने कभी भी करीना के साथ काम नहीं किया।

इसके बाद ऋतिक सन् 2010 में फिल्म काइट्स की शूटिंग के दौरान मैक्सिकन अभिनेत्री बारबरा मोरी के साथ डेटिंग कर रहे थे लेकिन किन्‍ही कारणो के कारण इनका बहुत दिन तक नही चला।

अब आते है ऋतिक रोशन और कंगना राणावत के बारे मे ये दोनो अपने अफेयर को लेकर कॉफी सुर्खियो मे रहे है कहा जाता है किसी बात को लेकर इनके बीच अनबन हो गई इस कारण इनका बहुत दिन तक नही चला और साथ कंगना राणावत के उपर ऋतिक रोशन ने परेशान करने का आरोप भी लगाया है।


hrithik roshan biography in hindi
hrithik roshan Childern


शादी

ऋतिक रोशन ने अपनी बचपन की दोस्त सुजैन खान से 20 दिसंबर 2000 में बैंगलोर में शादी की थी ऋतिक रोशन एक हिन्दू परिवार से है और सुजैन एक मुस्लिम परिवार से इसके बावजूद दोनों ने धर्म से ऊपर प्रेम को मानते हुए शादी के बंधन में दोनो बध गए।

ऋतिक रोशन और सुजैन और के दो बेटे है जिनका नाम हरिद्धान रोशन और ऋहान रोशन है।

सन् 2013 में सुजैन और ऋतिक की वैवाहिक जीवन में कुछ बातो को लेकर इनके बीच दूरिया बढ़ने लगी थी इसी कारण 1 नवंबर 2014 को दोनों ने तलाक ले लिया।

ऋतिक की रोचक बातें

  1. रितिक को  gym करना काफी पसंद है।
  2. ऋतिक रोशन की फिल्म क्रिश को भारत का पहला Super Hero भी माना।
  3. इनकी Ex Wife सुजैन खान  से इनकी मुलाक़ात एक traffic के दौरान रोड पर हुई।
  4. उनके पसंदीदा अभिनेता राज कपूर और अमिताभ बच्चन जी है।
  5.  उनकी फेवरेट एक्ट्रेस माधुरी दीक्षित, मधुबाला जी और काजोल देवगन जी है।
  6. ऋतिक की पसंदीदा पालतू फ़ारसी बिल्ली है।
  7. उनकी पसंदीदा पुस्तक एलेन कार द्वारा धूम्रपान रोकने के लिए सहायक पुस्‍तक .है।


सम्‍मानित पुरूस्‍कार

  1. सन् 2001 में कहो ना प्यार है के लिए बेस्ट मेल डेब्यू और बेस्ट एक्टर  से सम्मानित किया गया।
  2. सन् 2001 में ही इंडो-अमेरिकन सोसायटी द्वारा यंग अचीवर्स अवार्ड से सम्मानित किया गया।
  3. सन् 2017 में हॉल ऑफ फेम पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
  4. सन् 2004 में कोई मिल गया के लिए सर्वश्रेष्ठ पुरुष अभिनेता का पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

इन्हे भी पढ़े
दीपिका पादुकोण का जीवन परिचय
सलमान खान के सफलता की कहानी
डॉ.भीमराव अम्बेडकर की जीवनी

Post a Comment

0 Comments