Ticker

6/recent/ticker-posts

कंगना राणावत का जीवन परिचय kangana ranaut biography in hindi


कंगना राणावत का जीवन परिचय

kangana ranaut biography in hindi
kangana ranaut biography in hindi

कंगना राणावत का जन्म

कंगना राणावत का जन्म 23 मार्च 1987 को मंडी जिले के भांबला, हिमाचल प्रदेश में हुआ  उनके पिता का नाम अमरदीप राणावत है और माता का नाम आशा राणावत है। उनके पिता एक बिजनेस मैन व्‍यापारी है और मां एक टीचर हैउनकी एक बड़ी बहन रंगोली है और उनका एक छोटा भाई भी है। जिसका नाम अक्षत राणावत है। वह एक राजपूत परिवार से है।


कंगना की शिक्षा व करियर

उन्होने अपनी स्कूल की पढ़ाई डीएवी स्कूल, चंडीगढ़ से किया। शुरुआत में वह अपने माता-पिता के आदेशानुसार पर डॉक्टर बनना चाहती थी। जिसके लिए वह साइंस की पढ़ाई भी की और तैयारी शुरू कर दी थी लेकिन इन्हें इस एग्जाम में सफलता नहीं मिली

फिर कंगना ने 16 साल की उम्र में ही यह डिसाइड कर लिया कि वह नया करियर पंसद करेगी और अपनी लाइफ को अपने तरीके से ही आगे बढ़ाएगी, लेकिन जब उनकी फैमिली को यह पता चला कि उनकी बेटी डॉक्टर बनने के बजाए अलग फील्ड में आना चाहती है  तो उनके पिता दुखी हुए और कंगना को घर से निकाल दिया।


इसके बाद कंगना ने 16 साल की उम्र में ही दिल्ली आ गई और फिर इसके बाद तो अपने सपने को जीने व सच करने मे लग गई।

कंगना दिल्‍ली आने के बाद इन्होने एक मॉडलिंग एजेंसी के साथ काम किया इनके  लुक और स्टाइल को देखकर मॉडलिंग एजेंसी ने इन्हें मॉडलिंग करने का ऑफर दिया तो उस वक्‍त उन्‍हे ज्‍यादा कुछ समझ नही आया और पैसे की तंगी के कारण उस एजेन्‍सी को ज्वाइन कर लिया। और बाद मे उन्‍होने  मॉडलिंग  को भी छोड दिया। और एंक्टिग सीखने के लिए अस्मिता थियेटर ग्रुप ज्वाइन कर लिया और डारेक्‍टर अंरविद गौर के निर्देशन मे एक्टिग व नाटक सीखने लगी अपनी लगन व कडी मेहनत के कारण वह एंक्टिग मे सफल हो गई।


फिल्‍म की दुनिया मे कदम


kangana ranaut biography in hindi
kangana ranaut biography in hindi

कंगना राणावत ने अपनी पहली फिल्म सन् 2006 में इमरान हाशमी के साथ आई फिल्म  गैंगस्टर की। इस फिल्‍म को करने के बाद उन्‍होने अपने फिल्‍म की दुनिया मे कदम रखा। वह केवल 17 साल की थीं जब उन्‍होने अपनी पहली फिल्‍म की।

इसके बाद इसी साल सन् 2006 मे आई फिल्म “ वो लम्हे  में भी काम किया जो निर्देशक महेश भट्ट के साथ परवीन बाबी के रिश्ते पर आधारित अर्ध-जीवनी फिल्म थी। इस फिल्‍म मे इनको ज्‍यादा सराहना नही मिली।

कंगना राणावत की फिल्म जैसे सन् 2007 मे लाइफ इन ए मेट्रो, और सन् 2008 फैशन, धाम धूम,  राज़: द मिस्ट्री कंटीन्यूज़ , वादा रहा,  काइट्स,  शकलाका बूम बूम, एक निरंजन,  वंस अपॉन ए टाइम इन मुंबई,  नो प्रॉब्लम और नॉक जैसी कई फिल्मों में इन्‍होने काम किया।

इसके बाद सन्  2011 में, कंगना की फिल्म तनु वेड्स मनु में दिखाई दी इस फिल्म में उन्होंने माधवन के साथ एक कॉमिक भूमिका निभाई। इस फिल्म से कंगना को काफी प्रसिधी मिली फिर उन्होंने रेडी,  डबल धमाल,  तेज,  शूटआउट एट वडाला,  क्रिश3,  रज्जो, क्वीन,  उन्गली,  तनु वेड्स मनु रिटर्न्स,  कट्टी बत्ती, रंगून और सिमरन जैसी आदि कई फिल्मों में काम किया

इन सभी प्रकार की फिल्‍मो को करने के बाद कंगना राणावत इतनी फेमस हो गई कि अब वह लोगो की पंसद बन गई है इन फिल्‍मो को करने के बाद उन‍की फैन फॉलोविग इतनी कॉफी ज्‍यादा मात्रा मे बढ गई की वो दर्शक के नजर मे रहती है।

सन् 2019 मे आई फिल्‍म मणिकर्णिका: द क्वीन ऑफ झांसी” फिल्‍म मे काम किया जो कि यह फिल्‍म झांसी की रानी लक्ष्मी बाई के जीवन पर आधारित है। 


kangana ranaut biography in hindi
kangana ranaut Family


निजी जीवन रिलेशन व अफेयर


कंगना राणावत ने आदित्य पंचोली के साथ रिश्ते के कारण सुर्खियों में थी। शराब में दवा मिलाकर शोषण के लिए उसने आदित्य के खिलाफ पुलिस शिकायत भी दर्ज की थी। इसके बाद उन्होंने सह-कलाकार अध्यायन सुमन के साथ एक रोमांटिक रिश्ता शुरू किया। और वह भी ज्‍यादा दिन नही चल सका और 1 साल बाद  वे दोनों भी अलग हो गए।

उसके बाद उसने निकोलस लॉफर्टी के साथ अपने संबंध बनाए वह एक ब्रिटिश डॉक्टर है। लेकिन यह रिश्ता भी ज्यादा समय तक नहीं चला।

फिर आते ऋतिक रोशन और कंगना राणावत के साथ संबंधों को लेकर सुर्खियों में थीं। यहां तक ​​कि ऋतिक रोशन ने कंगना के खिलाफ साइबर धोखाधड़ी और उत्पीड़न का मुकदमा दायर किया और इनका भी ज्‍यादा दिन नही चला।

kangana ranaut biography in hindi
kangana ranaut biography in hindi


कंगना की रोचक बातें
  1. अंग्रेजी फुटबॉलर डेविड बेकहम पर कंगाना का क्रश था।
  2. वर्ष 2005 में, उनकी बहन रंगोली पर एक आदमी ने एसिड के साथ हमला किया था, जिसने खुद को मनी ऑर्डर डिलीवरी लड़के के रूप में छिपाया था।
  3. कंगना को 16 साल की उम्र मे घर से निकाल दिया गया था।
  4. वह बेरी बर्स्ट, और दल-चावल खाने पसंद करती है।
  5. उनके पसंदीदा अभिनेता आमिर खान और शाहरुख खान है।
  6. उनके पसंदीदा अभिनेत्री  श्रीदेवी है।


सम्‍मानित पुरूस्‍कार

  1. फिल्म तनु वेड्स मनु रिटर्न्सके लिए सर्वश्रेष्ट अभिनेत्री का राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्‍मानित किया गया।
  2. फिल्म क्वीनके लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्मफेयर अवार्ड से सम्‍मानित किया गया।
  3. फिल्म गैंगस्टर के लिए बेस्ट नवागन्तुक एक्ट्रेस का अवार्ड से सम्‍मानित किया गया।
  4. फिल्म फैशनमें सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का अवार्ड से सम्‍मानित किया गया।
  5. फिल्म तनु वेड्स मनु रिटर्न्सके लिए सर्वश्रेष्ट अभिनेत्री फिल्मफेयर अवार्ड से सम्‍मानित किया गया।


इन्हे भी पढ़े


दिशा पटानी का जीवन परिचय
अक्षय कुमार से जुडी कुछ ऐसी बातें
मुकेश अंबानी केे सफलता की कहानी

Post a Comment

0 Comments