Ticker

6/recent/ticker-posts

माधुरी दीक्षित का जीवन परिचय madhuri dixit biography in hindi


माधुरी दीक्षित का जीवन परिचय


madhuri dixit biography in hindi
madhuri dixit biography in hindi


माधुरी दीक्षित का जन्म

माधुरी दीक्षित का जन्म 15 मई 1967 को मुंबई में हुआ था  माधुरी दीक्षित के पिता का नाम शंकर दीक्षित है और मां का नाम स्नेह लता दीक्षित है।  माधुरी दीक्षित का एक भाई हैं और दो बहनें भी हैं। भाई  का नाम अजीत दीक्षित  और बहन का नाम रूपा दीक्षित और भारती दीक्षित है।  वह एक मध्यम वर्ग के मराठी ब्राह्मण परिवार में पैदा हुई थी


माधुरी की शिक्षा व करियर

माधुरी ने अपनी शुरुआती पढ़ाई डिवाइन चाइल्ड हाई स्कूल से सम्पूर्ण की है। और उसके आगे की पढ़ाई करने के लिए माधुरी दीक्षित ने  पारले कॉलेज, मुंबई यूनिवर्सिटी से बीएससी माइक्रो-बायोलॉजी  स्नातक की शिक्षा पूरी की।

वह अपना करियर बनाने के लिए डॉक्टर बनने की चाह मे थी लेकिन खुदा का लिखा हुआ कुछ और ही होता है उनकी किस्‍मत ने उन्‍हे सफल आभिनेत्री बना दिया।

वह अक्टूबर 2011 में अपने परिवार के साथ मुंबई लौट आई थी।

madhuri dixit biography in hindi
madhuri dixit biography in hindi


फिल्‍म की दुनिया मे कदम


माधुरी दीक्षित ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत सन् 1984 में राजश्री प्रोडक्शन की फिल्म अबोध से की थी। लेकिन यह फिल्म कुछ खास नहीं चली और उनको असफलता हासिल हुई। और इसी प्रकार माधुरी दीक्षित का शुरुआती करियर अच्छा नहीं था।

इसके बाद  उन्हें हिंदी फिल्म में पहचान मिली फिल्म तेजाब से  इस फिल्म में उन्हें उनकी बेहतरीन अभिनेत्री के लिए फिल्मफेयर पुरुस्कार भी मिला था। इस फिल्म का गाना एक दो तीन आज भी माधुरी दीक्षित का आइकॉनिक सांग माना जाता हैं। 


इस फिल्म के बाद फिर उन्होंने कभी पीछे मुड कर नही देखा और हिंदी फिल्म में बैक-टू बैक हिट फ़िल्में दी। और फिल्म अभिनेता अनिल कपूर के साथ उन्होंने तकरीबन बीस फिल्मों में काम किया जिनमे से अधिकतर उनकी फ़िल्में सुपरहिट साबित हुई। 

सन् 1990 में  माधुरी दीक्षित ने रोम के रोमांटिक नाटक दिल में अमीर खान के साथ में अभिनय किया। उस फिल्म में उसने एक अमीर और अभिमानी लड़की की भूमिका निभाई जो एक गरीब लड़के के साथ प्यार में पड़ती है और बाद में उससे शादी करने के लिए घर छोड़ देती है। यह फिल्म भारत में वर्ष की सबसे बड़ी बॉक्स ऑफिस हिट हुई और माधुरी दीक्षित ने इस फिल्म के लिए पहला फिल्म मेला पुरस्कार जीता। अब उनकी चर्चा दर्शको मे होने लगी वह इतनी ज्‍यादा मात्रा मे फेमस हो गई की लोगो की नजर और जुबान दोनो पर रहती है।


madhuri dixit biography in hindi
madhuri dixit biography in hindi


इस फिल्म में माधुरी के अलावा सलमान खान, मोहनीश बहल, रेणुका शाहने,अनुपम खेर, आलोक नाथ भी नजर आये थे। इस फिल्म की कमाई का रिकॉर्ड सात सालों तक कोई भी फिल्म नहीं तोड़ पायी, बाद में साल 2002 में सनी देओल स्टारर फिल्म गदर-एक प्रेमकथा ने इस फिल्म के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया।

उन्‍होने इस फिल्‍म को करने के बाद और कई फिल्‍म जैसे राम  लखन साजन,  बेटा खलनायक हम आपके हैं कौन,  राजा, त्रिदेव प्रेम ग्रन्थ, हम तुम्हारे हैं सनम, ये रस्ते हैं प्यार के, देवदास,  अंजाम,  कानून अपना अपना, दिल,  लज्जा,  कोयला,  मृत्युदंड,  दीवाना मुझसा नहीं, सैलाब, वर्दी, दिल तो पागल है  आदि फिल्‍मो मे काम किया।

इस फिल्म के बाद तो माधुरी दीक्षित हिंदी सिनेमा की सबसे सफल अभिनेत्रीयोँ में शुमार हो चुकी थी। उसके बाद उन्होंने कई और फिल्मों में अपने बेहतरीन प्रदर्शन से दर्शकों को मनोरंजित करती रही।  इसके बाद तो उन्होंने बॉक्स-ऑफिस पर कई सफलताओं के पैमाने बनाये।

इसके बाद वह सन् 2001 में  वह सोनी टीवी के शो कौन बनेगा करोड़पति में भी नजर आयीं। 
माधुरी दीक्षित बतौर जज डांस बेस्ड रियलिटी शो नच बलिए में भी नजर आ चुकी हैं। साथ ही वह डांस बेस्ड रियलिटी शो झलक दिखला जा सीजन में बतौर जज नजर आ चुकी हैं।


निजी जीवन, रिलेशन व अफेयर और शादी


माधुरी की फिल्म साजन सुपरहिट रही इस फिल्म में उनके स्टार संजय दत्त थे। फिल्म के बाद दोनों की नजदीकियां बढ़ गई। यहां तक की दोनों एक-दूसरे से शादी करना चाहते थे लेकिन माधुरी की फैमिली को यह रिश्ता मंजूर नहीं था। वही माधुरी ने भी संजय से ही शादी करने की ठान ली थी। इसी बीच संजय दत्त का नाम 1993 बम्ब ब्लास्ट में आ गया, जिसके बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। माधुरी के पिता जानते थे कि संजय दत्त के पिता सुनील दत्त अपने बेटे को बाहर निकाल लेंगे। इसलिए माधुरी बहन जोकि अमेरिका रहती हैं उसने माधुरी का रिश्ता डॉ श्रीराम नेने के लिए फाइनल कर दिया। माधुरी की फैमिली उसे अमेरिका ले गई और माधुरी को वहां जाकर इस बात का पता चला।

कहा जाता है कि घरवालों की इज्जत के लिए माधुरी दीक्षित ने 17 अक्तूबर  1999 को डॉ श्रीराम नेने 

से शादी कर ली  माधुरी दीक्षित और डॉ श्रीराम नेने  के दो बेटे हैं,  अरिन और रयान
madhuri dixit biography in hindi
madhuri dixit family


रोचक बातें


  1. जब माधुरी की शादी श्रीराम माधव नेने के साथ हुई थी, तो श्रीराम बिलकुल भी नहीं जानते थे कि उनकी पत्नी भारत में सुपरस्टार है।
  2.  पूरे बॉलीवुड में माधुरी दीक्षित एक मात्र कलाकार है, जिन्होंने रिकॉर्ड 13 बार फिल्‍म फेयर अवॉर्ड के लिए नॉमिनेशन पायी।
  3. माधुरी सिर्फ भारतीयोँ के दिल की धड़कन ही नहीं पाकिस्तानियोँ की भी पसंद हैं।  जब बॉर्डर पर जंग छिड़ी थी तो एक पाकिस्तानियोँ ने कहा था, कि हम कश्मीर छोड़ देंगे अगर तुम हमे माधुरी दीक्षित दे दो।
  4. माधुरी दीक्षित हिंदी सिनेमा  इकलौती अभिनेत्री हैं, जिन्हे पंडित बिरजू महाराज द्वारा फिल्म देवदास के गाने के लिए कोरियोग्राफ किया गया। 
  5. माधुरी दीक्षित कथक नृतय में पूर्ण पारंगत हैं।  उन्होंने आठ साल तक कथक की पूर्ण शिक्षा ली है। 
  6. गाने में उसने एक घाघरा पहना था जिसका वजन 30 किलो था
  7. एक क्रिकेटर पर उसका बहुत बड़ा क्रश थासुनील गावस्कर।

इन्हे भी पढ़े
ऋतिक रोशन का जीवन परिचय
नोरा फतेही का जीवन परिचय
अक्षय कुमार से जुडी कुछ ऐसी बातें

Post a Comment

0 Comments