Ticker

6/recent/ticker-posts

नोरा फतेही का जीवन परिचय nora fatehi biography in hindi


नोरा फतेही का जीवन परिचय
nora fatehi biography in hindi
nora fatehi biography in hindi
नोरा फतेही का जन्म 

नोरा फतेही का जन्म 6 फरवरी 1992 को टोरंटो, ओंटारियो, कनाडा शहर में हुआ उनके माता पिता का नाम ज्ञात नहीं है लेकिन कहा जाता है कि उनकी  मां तीसरी पीढ़ी की भारतीय नारी हैं। नोरा भारत में जड़ों के साथ एक इस्लामी अरबी-मोरक्को परिवार से संबंधित है नोरा का एक छोटा भाई है, जिसका नाम ओमर फतेही  है। नोरा फतेही का असली नाम नूरा फथी  है।


नोरा की शिक्षा व करियर


nora fatehi biography in hindi
nora fatehi biography in hindi


उन्होंने अपने पढाई की शुरूआत टोरंटो के वेस्टव्यू सेंटेनियल सेकेंडरी स्कूल से पूरी की और इसके बाद में वह अपने आगे की पढाई ग्रेजूएशन स्तर की पढ़ाई के लिए यॉर्क विश्वविद्यालय टोरंटो में करने लग गई लेकिन किसी कारणों के कारण वह अपना ग्रेजूएशन व स्नातक पूरा नहीं कर सकी और अपनी पढाई को बीच मे ही छोड दी।

उन्‍होने अपनी पढाई को बीच मे छोडने के बाद अपने करियर को बनाने मे लग गई जिसके लिए शुरूआत मे कॉफी मुश्किलो का सामना करना पडा। उन्‍होने इस मुकाम तक पहुचने से पहले बार, मार्केटिग ऑफिस, रेस्‍टोरेन्‍ट, कॉलिग आदि जगहो पर काम किया और इसी प्रकार उससे अपने घर को चलाती थी।

नोरा आभिनेत्री बनने से पहले यहॉ तक की नोरा लॉटरी की टिकट तक बेचती थी। उनके घर की आर्थिक स्थिती खराब होने के कारण 16 साल की उम्र से ही कमाना शुरू कर दिया। साथ ही पढाई भी करती थी।


इसके बाद उन्‍होने अपनी पढाई छोडकर इंटरनेट पर वीडियो देखकर पेट नृत्य सीखना शुरू कर दिया। और बाद में उन्होंने मॉडलिंग करना शुरू किया और आज के समय मे वह ऐसी हिरोइन बन गई है कि लोगो की नजर मे छाई रहती है। आज उनके फैन फॉलोविगं इतनी बढ गई की लोगो की जुबान पर रहती है।

मुंबई आने के बाद वे जाने-माने ब्रांड्स के लिए टीवी कमर्शियल विझापन करने लगीं थी।


फिल्‍म की दुनिया मे कदम


nora fatehi biography in hindi
nora fatehi biography in hindi


उन्होंने सन् 2014 में बॉलीवुड फिल्म  रोअर टाइगर्स ऑफ द सुंदरबन  मे पहली फिल्म से शुरूआत की थी। उसके बाद कुछ साऊथ इडियन फिल्मे की। इसके बाद उन्होंने डबल बैरल, टेम्पर, बाहुबली: द बेगिनिंग, किक 2, और मिस्टर एक्स आदि जैसी फिल्मों में भी काम किया। और इसी प्रकार से बॉलीवुड और साऊथ इडियन मे अपनी पकड बना ली। और अब उनको चा‍हने वालो की संख्‍या लाखो मे है उनके फैन फॉलोविगं काफी ज्‍यादा मात्रा मे बढ गई है।

इसके बाद उन्होंने एक यू-ट्यूब चैनल द टाइमलीनर्स पर लेडीज स्पेशल टाइप्स ऑफ सिंगल गर्ल्स नाम से एक वेब सीरीज की। और दिसम्बर सन् 2015 में उन्होंने बिग बोस 9 सीजन में वाइल्ड कार्ड द्वारा प्रवेश किया।, जिसमें वह वाइल्ड कार्ड एंट्री करने वाली थी और 84वें दिन वो बाहर हुई थी  सन् 2016 में 'झलक दिखला जा' सीजन में उन्होंने हिस्सा लिया और सन् 2018 में, उन्होंने एक आइटम सॉन्ग 'दिलबर' किया  जो जॉन अब्राहम और ऐश शर्मा अभिनीत फिल्म 'सत्यमेव जयते' में 1990 के गीत दिलबर का गाना है। 

नोरा हिंदी, अंग्रेजी के अलावा अरेबिक और फ्रेंच भाषा भी अच्छा से बोल लेती हैं।


nora fatehi biography in hindi
nora fatehi biography in hindi


नोरा की रोचक बाते

  • वह अपने स्कूल में मंच पर प्रस्तुति देती थी।
  • नोरा फतेही का असली नाम नूरा फथी  है।
  • वह मांसाहारी है लेकिन मसालेदार भोजन से नफरत करती है।
  • नोरा हिंदी, अंग्रेजी के अलावा अरेबिक और फ्रेंच भाषा भी अच्छा से बोल लेती हैं।

इन्हे भी पढ़े 

Post a Comment

0 Comments