Ticker

6/recent/ticker-posts

प्रियंका चोपड़ा का जीवन परिचय Priyanka chopra biography in hindi


प्रियंका चोपड़ा का जीवन परिचय
प्रियंका चोपड़ा का जीवन परिचय
Priyanka chopra biography in hindi

प्रियंका चोपड़ा का जन्म

प्रियंका चोपड़ा का जन्म 18 जुलाई 1982 बिहार के जमशेदपुर के झारखंड मे हुआ था। उनके पिता का नाम अशोक चोपडा और मां का नाम मधु चोपड़ा हैं। प्रियंका के माता पिता दोनो ही आर्मी मे डॉक्‍टर थे। उनका एक छोटा भाई भी है जिसका नाम सिद्धार्थ चोपड़ा हैं।

प्रियंका के माता और पिता दोनो ही सेना में थे तो उनके पिता को अक्सर ट्रांसफर कर दिया जाता था इसी कारण प्रियंका  दिल्ली, पुणे, लखनऊ, बरेली, और लद्दाख जैसे शहरों में अपना बचपन बिताया।  

  
प्रियंका की शिक्षा व करियर


प्रियंका ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा लॉ मार्टीनियर्स लखनऊ और सेंट मारिया गोरेटी कॉलेज बरेली सहित कई स्कूलों से अपनी शिक्षा प्राप्त की।

13 की उम्र में Higher Studies प्राप्त करने के लिए उनको अमेरिका (USA) के लिए भेजा गया था जिससे की वह उच्‍च‍ शिक्षा प्राप्त कर सके और वह वहाँ अपनी चाची के साथ रहती थी।

प्रियंका को अमेरिका में रहते हुए काफी समस्याओ का सामना करना पड़ा था मुख्य रूप से जातीय  समस्या थी वह कहती थी की मै एक अजीब लड़की थी जिसे खुद का कभी सम्मान ही नही था एक मध्यम-वर्गीय परिवार से आयी थी और मेरे पैरो पर सफ़ेद धब्बे भी थे। इसलिए उन्‍होने अपने एक इन्‍टरवूह मे बताया। कि मै कड़ी महेनत करती थी। और मेरे पैरो पर जो सफ़ेद दाग धब्बे थे वो आज मेरे पैरो के 12 ब्रांड बेच रहे है।

इन्हे भी पढ़े→  वॉरेन बफेट की कहानी

अमेरिका से लौटने के बाद उन्होंने फेमिना मिस इंडिया प्रतियोगिता में भाग लिया और मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना गया था वहां उन्होंने मिस वर्ल्ड 2000’  का ताज जीता. सौंदर्य प्रतियोगिता जीतने के बाद, उन्होंने फिल्म उद्योग में शामिल होने के लिए अपनी शिक्षा को बीच में ही छोड़ दिया है।



प्रियंका चोपड़ा का जीवन परिचय
Priyanka chopra biography in hindi


फिल्‍म की दुनिया मे कदम

प्रियंका ने अपनी फिल्मी सफ़र की दुनिया की शुरुआत 2002 में तमिल फिल्म थमिज़हन से की थी। उसके बाद हिन्‍दी फिल्‍मों में उनके करियर की शुरूआत 2003 में फिल्‍म द हीरो- लव स्‍टोरी ऑफ अ स्‍पाईसे हुई थी। इसके बाद उन्होंने अंदाज फिल्म मे अक्षय कुमार के साथ की, जो बॉक्स ऑफिस पर एक सफल फिल्म थी। 2004 मे एतराज और 2006 मे क्रिश और डॉन जैसी सफल फ़िल्मो मे काम किया।

इसके बाद मे सन् 2008 मे आयी फैशन फिल्‍म ने उनके पूरे करियर को हि बदल दिया इस फिल्‍म को करने के बाद वह तो बॉक्‍स ऑफिस पर छा जैसी गई। और तभी से प्रियंका ने अलग – अलग अच्‍छी फिल्‍मो काम किया और अपना प्रदर्शन दिखाया।

अगली फिल्‍मो मे किए 2009 मे कमीने, व्हाट्स योर राशी 2009, 7 खून माफ 2011 बर्फी मैरी कॉम दिल धडकने दो और बाजीराव मस्‍तानी की और आसमान की बुलंन्‍दी को छू लिया। और आज प्रियंका चोपड़ा के लाखो फैन है जो कि उनकी फिल्‍म को देखने के लिए उत्‍तासहित रहते है और कॉफी ज्‍यादा मात्रा मे फैन फॉलोविगं है।

अभिनेत्री होने के साथ साथ प्रियंका स्‍टेज शो भी करती है और न्‍यूजपेपर के लिये कॉलम भी लिखती है और बहुत से प्रोडक्‍ट के ब्रांड एम्बेसडर भी है।


रिलेशन व अफेयर और शादी

प्रियंका का नाम पहली बार असीम मर्चेंट के साथ जोडा गया और कुछ समय चलने के बाद वे दोनो अलग हो गए। कहा जाता है कि प्रियंका जब मिस वर्ल्ड बनी उसके बाद उसने असीम को धोखा दे दी।

इसके बाद  अक्षय कुमार के नाम के साथ प्रियंका का नाम जुड़ चुका था क्‍योकि अक्षय कुमार और प्रियंका दोनो एक साथ कई फिल्‍मो मे काम किया और ट्रविंकल खन्‍ना अक्षय कुमार की वाइफ को पता चलने के बाद इनका अफेयर ब्रेकअप मे बदल गया।

कहा जाता है कि शाहरुख खान के नाम के साथ भी इनका नाम जोडा गया और इसके बाद शाहरुख की वाइफ को पता चलने के बाद इनका ब्रेकअप हो गया।

एक बार तो प्रियंका की लव स्टोरी शाहिद कपूर के साथ भी सुखीर्यो मे रही थी पर ज़्यादा वक्त चला नही।


प्रियंका चोपड़ा का जीवन परिचय
Priyanka chopra biography in hindi

शादी

सन् 2018 दिंसबर माह मे प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस 1दिसंबर को क्रिश्चियन रीति-रिवाज के साथ और 2 दिसंबर को दोनों ने हिंदू रीति-रिवाज से सात फेरे लिए थे।


सम्‍मानित पुरूस्‍कार

  • सन् 2008 फैशन फिल्म के लिए National Film Award for Best Actress से सम्‍मानित किया गया।
  • सन् 2003 अंदाज़ फिल्म के लिए बेस्ट डेब्यू अवार्ड से सम्‍मानित किया गया।
  • सन् 2004 एतराज फिल्म के लिए बेस्ट एक्ट्रेस अवार्ड से सम्‍मानित किया गया।
  • सन् 2015 मे सह-कलाकार पुरस्कार से सम्‍मानित किया गया। 

इन्हे भी पढ़े
वॉरेन बफेट की कहानी
जेफ बेजोस की जीवनी
टाइगर श्रॉफ का जीवन परिचय

Post a Comment

0 Comments