Ticker

6/recent/ticker-posts

रणबीर कपूर का जीवन परिचय Ranbir kapoor biography in hindi

रणबीर कपूर का जीवन परिचय

Ranbir kapoor biography in hindi
Ranbir kapoor biography in hindi

रणबीर कपूर का जन्‍म

रणबीर कपूर का जन्‍म 28 सितंबर, 1982 मुंबई, भारत में हुआ था। उनके पिता का नाम ऋषि कपूर जो कि अपने समय के लोकप्रिय सितारे और मॉ का नाम नीतू सिंह जो कि यह भी अपने  बॉलीवुड में सितारे है। दोनों ही बॉलीवुड में जाने-माने अभिनेता रहे हैं। उनकी एक बहन भी है जिसका नाम रिद्धिमा कपूर साहनी है और चचेरी बहनें भी हैं जिसका नाम करिश्मा कपूर और करीना कपूर है।


रणबीर का शिक्षा व करियर

उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा बॉम्बे स्कॉटिश स्‍कूल से पूरी की है। और इसके बाद आगे की पढाई करने के लिए एच आर कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स से स्‍नातक करने के बाद वह न्यूयॉर्क में स्कूल ऑफ विजुअल आर्ट्स से फिल्म निर्माण पर एक कोर्स करने के लिए अमेरिका चले गए। इसके बाद, उन्होंने ली स्ट्रैसबर्ग थिएटर अभिनय को प्रर्दशन किया।

इन्हे भी पढ़े → नोरा फतेही का जीवन परिचय

रणबीर कपूर ने अभिनय में करियर शुरू करने से पहले, रणबीर ने ऋषि कपूर और संजय लीला भंसाली की फिल्मों में मदद की आ अब लौट चलें और ब्लैक जैसी फिल्‍मो मे मदद किया करते थे।


Ranbir kapoor biography in hindi
Ranbir kapoor Family


फिल्‍म की दुनिया मे कदम

उन्होंने सन् 2007 में फिल्म सांवरिया से अपने फिल्‍म की दुनिया मे कदम रखा और यह फिल्‍म की जिसे बॉक्स ऑफिस पर सफलता मिली। उसके बाद आई बचना ऐ हसीनों जो दर्शको का दिल जितने में कामयाब रही। इस फिल्‍म को करने के बाद रणबीर कपूर दर्शको की नजर मे आने लगे और लोकप्रिय बन गए।

सन् 2009 में, उन्होंने 'वेक अप सिड' में मुख्य भूमिका निभाई जो अयान मुखर्जी द्वारा निर्देशित एक रोमांटिक कॉमेडी ड्रामा फिल्म ने उन्हें एक खराब अमीर बच्चे के रूप में चित्रित किया, जो आयशा और एक महत्वाकांक्षी लेखक और पत्रकार के साथ रहना शुरू करने के बाद व्यक्तित्व परिवर्तन से गुजरता है।

इसके बाद उसी साल उन्होंने 'अजब प्रेम की ग़ज़ब कहानी' में मुख्य भूमिका निभाई, जो अंततः वर्ष की चौथी सबसे बड़ी कमाई वाली फिल्म बन गई। वह उसी वर्ष एक अन्य फिल्म में भी दिखाई दिए -'रॉकेट सिंह सेल्समैन ऑफ द ईयर' - जिसमें वह एक सरदार का चित्रण करता है जो एक महत्वाकांक्षी सेल्समैन है।

रणबीर कपूर ने इसके बाद एक के बाद एक फिल्‍म की जो कि हिट रही फिल्‍म जैसे राज़नीती, रॉकस्टार,  बर्फी में मुख्य भूमिका निभाई 2012 में जो साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से एक थी। सन् 2013 की कॉमेडी ड्रामा 'ये जवानी है दीवानी' में उनकी भूमिका को भी काफी सराहा गया था। अयान मुखर्जी द्वारा निर्देशित यह फिल्म एक बड़ी सफलता थी जो वर्ष की सबसे अधिक कमाई करने वाली भारतीय फिल्मों में से एक बन गई। उन्हें 'रॉय', ऐ दिल है मुश्किल' बॉम्बे मखमली”, संजू, बेशरम और 'जग्गा जासूस'  जैसी फिल्मों में देखा गया था।

रणबीर कपूर ने सन् 2017 में अपनी पहली फिल्म जग्गा जासूस का निर्माण किया।


Ranbir kapoor biography in hindi
Ranbir kapoor biography in hindi


निजी जीवन रिलेशन व अफेयर


रणबीर का पहला क्रश अवंतिका मलिक थी जो कि इमरान खान की पत्नी अवन्तिका मलिक से भी रह चूका है। इसके बाद ज्‍यादा दिन तक नही रहा और ज्‍यादा दिन तक नही चला।

इसके बाद रणबीर का नाम सोनम के साथ भी जोडा गया इन दोनों ने भी एक कुछ टाइम तक एक दूसरे को डेट किया हुआ है और ये दोनों एक दूसरे से अलग हो गए थे और हाल ही में सोनम ने विवाह भी कर लिया है।

रणबीर कपूर अभिनेत्री दीपिका पादुकोण के साथ रिश्ते में थे। यह अफेयर कुछ समय तक ही सुखीयो में रहा लेकिन इनका ये रिलेशनशिप केवल 2 वर्ष तक ही चल पाया था  और ये एक दुसरे से अलग हो गए।

अब आते है कैटरीना कैफ़ के साथ रणबीर कपूर डेट कर रहे और रिलेशनशिप मे है। कैटरीना के साथ रणबीर कपूर लिव इन रिलेशनशिप में रहने लग गए थे लेकिन इनका ये रिलेशन भी ज्‍यादा दिन तक नही चला और सन् 2016 मे ये अलग हो गए।

रणबीर कपूर का अफेयर अब आलिया  भट्ट के साथ चल रहा है और कहा जाता है कि जल्‍द ही रणबीर और आलिया शादी कर सकते है।


रोचक बातें

  1.  रणबीर कपूर एक अच्छे फुटबालर भी है
  2. रणबीर एक अच्‍छे पेन्‍टर भी है वे अच्छी पेंटिंग्स भी बनाते है।
  3. रणबीर कपूर को इटैलियन, चाइनीज़ और घर का बना खाना खासतौर पर भिंडी, जंगली मटन और प्याज़ खाना पसंद है।
  4. वह अपनी माँ की फिल्में नहीं देखते है और अपनी माँ के काम पर किसी के द्वारा की गई टिप्पणी से बचता है।
  5. रणबीर कपूर फिल्मों के अलावा चैरिटी का काम भी करते हैं।
  6. वह इंडियन सुपरलीग फुटबॉल टूर्नामेंट की एक टीम मुम्बई सिटी एफ सी के सहमालिक भी हैं।


सम्‍मानित पुरूस्‍कार

  • फिल्मफेयर अवार्ड से सम्‍मानित किया गया।
  • फेयर क्रिटिक अवार्ड से सम्‍मानित किया गया। 


 इन्हे भी पढ़े

ऐश्वर्या राय का जीवन परिचय

टाइगर श्रॉफ का जीवन परिचय

फेसबुक के निर्माता मार्क जुकेरबर्ग

Post a Comment

0 Comments