Ticker

6/recent/ticker-posts

सुशांत सिंह राजपूत का जीवन परिचय sushant singh rajput biography in hindi


सुशांत सिंह राजपूत का जीवन परिचय

सुशांत सिंह राजपूत फ़िल्म अभिनेता व् टीवी अभिनेता हैं। वे ऐसे अभिनेता हैं जिन्होंने बहुत कम समय में बॉलीवुड में अपनी पहचान बनाई।

sushant singh rajput
sushant singh rajput biography


सुशांत सिंह राजपूत का जन्म

सुशांत सिंह राजपूत का जन्म 21 जनवरी 1986 को पटना, बिहार के  पुर्निया जिले में हुआ है। उनके पिता का नाम  के. के. सिहं था। उनके पिता एक सरकारी अधिकारी है ये और इनका पूरा परिवार बिहार के रहने वाले है। उनका परिवार सन् 2000 मे दिल्ली में आकर बस गए और इसके अलावा उनकी चार बड़ी बहन भी है साथ ही भाई मे अकेले और सबसे से छोटे है। इस कारण ये घर मे सबके लाडले थे इसमे से एक बहन मीतू सिंह राज्य स्तर की क्रिकेटर खिलाड़ी हैं।

सन् 2002 में उन पर दुखों का पहाड़ ही टूट पड़ा। उनकी मां की मृत्यु हो गई थी तो उनका पूरा परिवार गहरे सदमे में चला गया और फिर 2002 साल मे सुशांत की पूरी फैमिली पटना से दिल्ली आकर बस गई।

सुशांत की शिक्षा व करिय

सुशांत सिंह राजपूत ने अपनी पढाई की शुरूआत सेंट कैरेंस हाई स्कूल, पटना से की। और फिर इसके आगे कि पढाई करने के लिए वो दिल्ली के कुलाची हंसराज मॉडल स्कूल से की। इसके बाद स्‍नातक की डिग्री को लेने के लिए उन्‍होने  दिल्ली के कॉलेज से कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से उन्होंने  B. Tech  मैकेनिल इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्‍त की। फिर अपना भविष्‍य बनाने मे लग गये।

जिसके बाद उन्होंने अब अपने करियर को बदलने के लिए व बनाने के लिए बहुत कठोर निर्णय लिया और उन्‍हे साबित करने के लग गए।


सुशांत सिंह ने पढ़ाई के साथ ही साथ Dance Class भी ज्वाइन कर लिया था जिससे की वह पढाई खत्‍म होने के बाद अपना करियर बना सके। इसके बाद उन्होंने पहचान से थियेटर भी ज्वाइन किया और यही कारण है कि वे एक मेहनती अभिनेता बनने में सफल हुए।


फिल्‍म की दुनिया मे कदम


sushant singh rajput
sushant singh rajput biography


उन्‍होने अपने करियर की शुरूआत किस देश में है मेरा दिल सीरियल से हुई  इसके बाद सन् 2009 जून मे दूसरे टेलीविजन शो जो कि एकता कपूर के धारावाहिक पवित्र रिश्ता से उन्हें एक पहचान मिली। पवित्र रिश्ता सीरियल में निभाए गए अपने किरदार मानव देशमुख से वो लोगो की पसंद बन गए और लोगो की नजर मे आ गये थे इतना तो हो ही गया था कि वो देश व समाज उनको उनके नाम से जानने लगा था।

इसके बाद सुशांत सिंह ने डांस रियलिटी शो जरा नच के दिखा 2 और झलक दिखला जा 4 में भी दिखाई दिए और इसी प्रकार एक समय के अंतराल बाद सुशांत ने फिल्मों मे भी अपना रोल करना शुरू कर दिया था और उनकी पहली फिल्‍म सन् 2013 मे काय पो चे  फिल्म को कर के अपने फिल्‍म के दुनिया मे कदम रखा। जिसमे उनको पर्दे पर प्रसिद्धि दिलाई इसके बाद उन्‍होने अपनी दुसरी फिल्‍म शुद्ध देसी रोमांस जिसमें वाणी कपूर और परिणीति चोपड़ा के साथ फिल्‍म मे काम किया।

इसी प्रकार सन् 2014 मे अपनी नई फिल्‍म पीके की जिसमे अनुष्का शर्मा के विपरीत इस फिल्‍म को किया। साथ ही सन्  2016 में आयी फिल्म एम.एस. धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी जिसमे सुशांत लीड रोल में थे ये फिल्‍म इन‍की सुपरहिट रही। दर्शको ने ये फिल्म को काफी पसंद किया और सुशांत का रोल भी बेहतरीन था। ये फिल्म भारत के पूर्व क्रिकेट कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की जीवन गाथा पर आधारित थी। इस फिल्‍म को करने के बाद से सुशांत सिंह राजपूत की फैन फॉलोविगं कॉफी ज्‍यादा मात्रा मे बढ गई थी और वो देखते ही देखते एक स्‍टार अभिनेता बन गए थे।

इसके बाद एक के बाद एक फिल्‍म जैसे राब्‍ता, चंदा मामा दूर के,  केदारनाथ, छिछोरे आदि फिल्‍मो मे काम किया।

सुशांत सिंह राजपूत सन् 2019 छिछोरे फिल्‍म उनकी Last फिल्‍म थी।


निजी सम्‍बध रिलेशन व अफेयर


सुशांत सिंह राजपूत का नाम सबसे पहले अंकिता लोखंडे के साथ जोडा गया था कहा जाता है कि दोनो एक साथ लंबे रिलेशन मे है और एक साथ लिव-इन रिलेशन में रहते थे। सुशांत सिंह राजपूत और  अंकिता लोखंडे  सात साल से एक दुसरे को डेट कर रहे हैं। सुशांत सिंह की प्रेमिका अंकिता लोखंडे उनसे उनके पहले टेलीविजन धारावाहिक के सेट पर मिलीं थी। इसके बाद रिया चक्रवर्ती के साथ भी इनका नाम जोडा गया है।
 
सुशांत सिंह राजपूत जी का निधन

sushant singh rajput
sushant singh rajput biography


सुशांत सिंह राजपूत की जब मृत्यु हुई तब वे केवल 34 वर्ष के थे। सुशांत सिंह राजपूत की मृत्यु 14 जून 2020 को मुम्बई के बांद्रा में हुई  सूचना के अनुसार उनका निधन आत्महत्या का कारण माना जा रहा है उनके घर में काम करने वाले नौकर से मिली जानकारी के अनुसार अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत का शव पंखे से लटकते हुए देखा और नौकर ने इसकी जानकारी पुलिस को दी।

सुशांत सिंह की रोचक बातें
  • सुशांत मशहूर कोरियोग्राफर श्यामक डावर के छात्र रहे हैं।
  • सुशांत ने अपने मां बाप की इच्छा के बिना फिल्मों को अपना करियर चुना।
  • सुशांत साधारण परिवार से थे और उनका कोई फिल्मी बैकग्राउंड नहीं था।
  •  उन्होंने 51वें फिल्मफेयर अवार्डस में बैकग्राउंड डासंर के तौर पर काम किया 
  • उन्हें Television Avard के Best Male Actor और Most Popular Actor की तरह ही कई सारे और भी अवार्ड मिले। 

इन्हे भी पढ़े

Post a Comment

0 Comments