Ticker

6/recent/ticker-posts

डोनाल्ड ट्रम्प का जीवन परिचय Donald Trump biography in hindi

डोनाल्ड ट्रम्प का जीवन परिचय


Donald Trump biography in hindi
Donald Trump biography in hindi

डोनाल्ड ट्रम्प का जन्‍म

डोनाल्ड ट्रम्प का जन्‍म 14 जून  सन् 1946 को क्वींस, न्यूयॉर्क सिटी में हुआ था। डोनाल्ड ट्रम्प के पिता का नाम फ्रेड ट्रम्प और माताजी का नाम मरियम ऐनी हैं। डोनाल्ड ट्रम्प अपने 5 भाई बहनों में एक थे। इनका परिवार ईसाई धर्म में ताल्‍लूक रखता हैं।


डोनाल्ड ट्रम्प की शिक्षा व करियर

उन्होंने अपनी पढाई की शुरुवात केव-फारेस्ट स्कूल, फारेस्ट हिल्स, न्यू यॉर्क से की। 13 वर्ष की आयु में उनके माता-पिता ने उन्हें न्यू यॉर्क मिलिट्री स्कूल भेज दिया। वे 1964 के ग्रेजुएशन के समय स्टार एथलीट और छात्र नेता के रूप में उभरे।

आगे की पढाई करने के लिए ट्रम्प ने फोर्द्हम यूनिवर्सिटी में 2 साल पढाई किया और उसके बाद व्हार्टन स्कूल ऑफ़ फाइनेंस यूनिवर्सिटी ऑफ़ पेंन्स्ल्वानिया 1968 में इकोनिमिक्स में ग्रेजुएशन की पढाई पूरी की।

इन्‍हें भी पढे - नरेन्द्र मोदी के जीवन का रहस्‍य 

डोनाल्ड ट्रम्प ने अपने पिता की कंपनी एलिज़ाबेथ ट्रम्प एंड सन में अपने कॉलेज की पढाई के समय जॉइन किया। यह कंपनी ब्रुकलिन, कुईंस, और स्टेटन आइलैंड में माध्यम वर्ग के मकान किराये में देती थी। ट्रम्प इस कारोबार में बहुत ही ज्यादा ध्यान देने लगे जिसमें उन्होंने $5लाख का निवेश किया। इस प्रोजेक्ट में कुल 1200 अपार्टमेंट सिनसिनाटी शहर में बनाये गए जो लगभग 2 वर्षों के भीतर 100% लोगों ने किराये में ले लिया।


राजनीतिक यात्रा

वर्ष 2000 के इलेक्शन में डोनाल्ड ट्रम्प ने अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए तीसरे पक्ष के उम्मीदवार के रूप में खड़े होने का सोचा। 2004 और 2008 में ट्रम्प ने "Republic Party" की ओर से राष्ट्रपति पद के लिए लड़ने का अनुमान लगाया पर 2006 में न्यू यॉर्क के गवर्नर के लिए पार्टी के प्रतिनिधि के रूप में चुना गया।

 

सार्वजनिक रूप से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिए अपना नाम एलान किया। हलाकि उनके एसोसिएशन के एक ग्रुप ने यह कहा की बरैक ओबामा जिसने अमरीका में जन्म नहीं लिया है तुम्हारे पोलिटिकल कैरियर को तबाह कर देगा।

जनवरी 2013 में ट्रम्प ने इसरायली एलेतिओं के समय इजराइल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतान्याहू का समर्थन किया और ट्रूम 2013 “कंजरवेटिव पॉलिटिकल एक्शन कांफ्रेंस” "CPAC" के विशेष स्पीकर भी थे।

2016
के अमरीकी राष्टपति चुनाव अभियान डोनाल्ड ट्रम्प नए अमरीकी राष्ट्रपति 2016 के अमरीकी राष्टपति चुनाव जीत का दिन डोनाल्ड ट्रम्प ने जून 2015 में Republican के रूप में राष्ट्रपति चुनाव के उम्मीदवार के लिए अपना नाम दिया था। उनके सफल व्यापार, मीडिया में मशहूर और ना हार मानाने वाले क्वालिटी के लिए वे जल्द ही पार्टी के नॉमिनेशन में आगे रहे और 2016 के Republican National Convention में उन्हें रष्ट्रपति पद के Nominate किया गया।

 

8 नवम्बर 2016 को अमरीकी प्रेसिडेंट  इलेक्शन में जित हासिक किया। वो दुनिया के सबसे शक्तिशाली पद यानि की अमरीकी राष्टपति के ऑफिस को 45 वे राष्टपति के रूप में 20 जनवरी 2017 को जॉइन करेंगे।



डोनाल्ड ट्रम्प का निजी जीवन

डोनाल्ड ट्रम्प ने तीन शादियां कीं। 1977 में पहली इवाना, जेल्निकोवा से दूसरी 1993 में मार्ला मैपल्स से और तीसरी 2005 में मलानिया नाउस से।

पहली पत्नी इवाना से तीन बच्चे डोनाल्ड ट्रम्प जूनियर, इवाना का और एरिक हैं। दूसरी पत्नी, मार्ला से टिफनी हैं। जबकि तीसरी पत्नी मेलानिया से विलियम ट्रम्प


सम्‍मानित अवार्ड

  • नॉमिनेशन फॉर प्राइमटाइम एमी 2005
  • स्टार ओन वाक ऑफ़ फेम 2007
  • सेलेब्रिटी विंग ऑफ़ WWE हॉल ऑफ़ फेम 2013





इन्‍हें भी पढे 

Post a Comment

0 Comments