Ticker

6/recent/ticker-posts

अल्लू अर्जुन का जीवन परिचय Allu arjun biography in hindi

 अल्लू अर्जुन का जीवन परिचय



Allu arjun biography in hindi
 Allu arjun biography in hindi

 अल्लू अर्जुन का जन्म

अल्लू अर्जुन का जन्म 8 अप्रैल 1983 को चेन्नईतमिलनाडुभारत में हुआ। अल्लू अर्जुन के पिता का नाम अल्लू अरविंद और माता का नाम  निर्मला है। अल्लू अर्जुन के पिता अल्लू अरविंद जो कि एक फिल्म निर्माता हैवह अपने माता-पिता की तीन संतानों में से दूसरे हैं। महान तेलुगु कॉमेडी अभिनेता अल्लू रामलिंगैया उनके दादा थे। इनके भाई का नाम अल्लू सिरिश और अल्लू वेंकटेश है अल्लू अर्जुन का उपनाम बनी है!


अल्लू अर्जुन की शिक्षा व करियर

अल्लू अर्जुन ने अपनी प्रांरम्‍भिक स्कूली शिक्षा सेंट पैट्रिक स्कूल, चेन्नई से की। इसके बाद आगे की पढाई करने के लिए हैदराबाद से एम एस आर कॉलेज से स्नातक की उपाधि ली। और इसी दौरान अल्लू ने जिमनास्टिक और मार्शल आर्ट सीखना शुरू किया था


फिल्‍म की दुनिया मे कदम

अल्लू अर्जुन ने अपने फिल्‍म की दुनिया मे कदम को रखा जिनकी पहली फिल्‍म थी गंगोत्री रही जिसके निर्देशक के राघवेंद्र राव हैं। इसके बाद उनकी दूसरी फिल्म आर्या है जिसे सन् 2004 में जारी किया गया था और जिसे बॉक्स ऑफिस पर भी सफलता प्राप्त हुई। इस फिल्‍म को करने के बाद अल्लू अर्जुन इतने फेमस हो ही गए थे की दर्शक इनकी दूसरी फिल्‍म को देखने के लिए बेसबरी से बेताब थे।

इन्‍हे भी पढे - पहली बार डेट पर जा रहे हैं तो इन बातों का ध्यान रखें नही तो... 

इसके बाद सन् 2005 में उनकी तीसरी फिल्म बन्नी मे अपना अभिनय किया गया। इस फिल्म ने भी अच्छी सफलता हासिल की। उनकी फिल्में सुपर हिट रही। सन् 2006 को हैप्पी फिल्‍म मे अपना अभिनय किया। इन प्रकार की फिल्‍मो को करने के बाद अल्लू अर्जुन फेमस एक्‍टर हो चुके अगर बात की जाये फैन फॉलोविगं की तो जो कि काफी ज्‍यादा मात्रा मे भरी पढी है।

सन् 2007 में, उनकी फिल्म देसमुडुरु है, जिसका निर्देशन पुरी जगन्नाध ने किया है  यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर काफी सुपर हिट साबित हुई और टॉलीवुड में उस वर्ष की पहली हिट रही। इसी वर्ष उनके चाचा चिरंजीवी की फिल्म शंकर दादा जिंदाबाद में एक अतिथि भूमिका में दिखाई दिए।

इसके बाद उन्‍होने एक के बाद एक फिल्‍म की जैसे अंतिम फैसला, वीरता :  पॉवर, एक और रक्षक, एक ज्वालामुखी, डेंजरस खिलाडी, संघर्ष और विजय, बन्नी  हीरो, आर्य की प्रेम प्रतिज्ञा, आर्य एक दीवाना, दम, मैं हूं लकी:  रेसर, सन ऑफ़ सत्यमूर्ति, सरेंदू, रुद्रमादेवी आदि फिल्‍मो मे अपना अभिनव किया।


निजी जीवन रिलेशन व शादी



Allu arjun biography in hindi
Allu arjun biography in hindi


अल्लू अर्जुन ने 6 मार्च 2011 को तेलंगाना के चंद्रशेखर रेड्डी की बेटी स्नेहा रेड्डी से शादी की। दोनों पहली बार अपने कॉमन फ्रेंड की शादी में मिले थे और शादी की। अल्लू अर्जुन और स्नेहा के दो बच्चे हैं जिनका नाम एक बेटा और एक बेटी है बेटा का नाम अयान और एक बेटी का नाम अरहा है।


अल्लू अर्जुन ब्रांड एंबेसडर

अल्लू अर्जुन लेमन लाइम फ्लेवर, सॉफ्ट ड्रिंक, ज्वेलरी चेन, जॉयलुकस, लोट मोबाइल्स और डिजिटल स्ट्रीमिंग ऐप और वेबसाइट हॉटस्टार, प्रो कबड्डी लीग, टाइटंस फ्रेंचाइजी, पैशन प्रो, कोलगेट, मैक्स फ्रेश टूथपेस्ट, ऑनलाइन मार्केटप्लेस, एल एक्स और फेयर एंड हैंडसम फेयरनेस क्रीम, बस टिकट बुकिंग ऐप रेडबस, 7 up और मैंगो फ्लेवर्ड, कूल ड्रिंक फ्रूटी के ब्रांड एंबेसडर है और रह चुके है।


सम्‍मानित पुरूस्‍कार व अवार्ड

  • सन् 2004 नंदी जूरी स्‍पेशल पुरस्कार
  • सन् 2008 सर्वश्रेष्ठ तेलुगु अभिनेता के लिए फिल्‍मफेयर
  • सन् 2010 सर्वश्रेष्ठ तेलुगु अभिनेता के लिए फिल्‍मफेयर
  • सन् 2016 सहायक भूमिका में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन अवार्ड

 

 

 

 इन्‍हे भी पढे

 ऐश्वर्या राय बच्चन का जन्म

दीपिका पादुकोण का जीवन परिचय

 

 

 

Post a Comment

0 Comments