Ticker

6/recent/ticker-posts

Bada Business CEO - डॉ विवेक बिंद्रा Dr.vivek bindra biography in hindi

Bada Business CEO- डॉ विवेक बिंद्रा

दोस्‍तो डॉ विवेक बिंद्रा के बारे मे कौन नही जानता है अगर आप फिर भी उन्हें नहीं जानते तो आज हम आपको ऐसे व्‍यक्ति के बारे मे बताइंगे जो कि एक इंटरनेशनल मोटिवेशनल स्पीकर, लीडरशिप कंसलटेंट, सीईओ कोच है और इनकी सफलता का राज हम आपको नीचे बताइंगे।


Dr.vivek bindra biography in hindi
Dr.vivek bindra biography in hindi

विवेक बिंद्रा का जन्‍म

डॉ विवेक बिंद्रा का जन्म 5 अप्रैल 1978 को दिल्ली मे हुआ। जब ये मात्र ढाई साल के थे तभी इनके पिताजी का देहांत हो गया  और इनकी माता जी ने दूसरी शादी कर ली थी। पिताजी के निधन के बाद ये अपनी बुआ और चाचा जी के घर पर रहते थे। इससे तो आपको पता चल ही गया होगा की इनका जीवन कितना संघर्षमय रहा है।

उनकी शादी कुछ साल पहले ही हो चुकी है उनके घर में उनकी पत्नी और एक बेटा है!


विवेक बिंद्रा की शिक्षा व करियर

विवेक बिंद्रा की प्रांरम्‍भिक स्‍कूली शिक्षा साधारण रूप मे हुई लेकिन इन्‍होने अपने आगे की पढाई करने के लिए जेवियर कॉलेज दिल्ली से BBA की डिग्री हासिल की और इसके बाद एमिटी बिजनेस कॉलेज नोएडा चले गए वहां से MBA की डिग्री प्राप्‍त की। एमिटी बिजनेस कॉलेज में शिक्षा ग्रहण करने के दौरान स्प्रितुअल मेंटर्स से हुई उन्ही शिक्षक ने श्रीमद् भगवतगीता दी, जिसने उनके मन को और अधिक मजबूत बना दिया और फिर वह एक बेहतरीन प्रेरक वक्ता बन गए जो कि आज आपके सामने है।

अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद जब उन्होंने सीईओ ट्रेनर, लीडरशिप कंसल्टेंट और प्रेरक व्‍यक्ति के रूप में काम करना शुरू किया और आज परिणाम आपके सामने है।


डॉ बिंद्रा उद्यमी के रूप मे

 

विवेक बिंद्रा जी ने नौकरी या पेशा की उम्‍मीद न करते हुए इन्‍होने कॉरपोरेट कंसलटेंट और बिजनेस कोच साथ ही बड़ी-बड़ी कंपनियों के सह सलाहकार और बिजनेस ट्रेनर के रूप में काम करने लगे उन्‍होने कॉरपोरेट कंसलटेंट के साथ तकरीबन दस या ग्‍यारह साल तक काम किया इस समय अवधि के दौरान विवेक बिंद्रा व्यापार या व्‍यवसाय के बारे सभी चीजो को जान चुके थे।


 

अब व्‍यावसाय से सम्‍बंधित जानकारी देने के लिए और लोगो को जागरूक करने के लिए उन्होंने सोशल मीडिया मे एक अपना Account बनाया। जिससे की लोगो को व्‍यापार को आगे की ओर ले जाने से सम्‍बंधित सोशल मीडिया मे एक अपना Channel वर्ष 2013 में Dr Vivek Bindra: Motivational Speaker के नाम से यूट्यूब चैनल बनाया और अपना स्‍टार्ट अप किया।

लेकिन उस वर्ष मे हुई कुछ गलतियो के कारण उनको सफलता नही मिली और 2016 के बाद से वह इतने फेमस हो गए की उन्‍हे पूरा देश बडा बिजनेस के CEO रूप मे पूरा देश जानने लगा।

बिंद्रा ने छोटे छोटे व्यापारियों तथा नए बिज़नस को खडा करने के लिए लोगो को बिजनेस Idea देते है और लोगो को प्रेरित करते है इसी प्रकार ये व्‍यापार से सम्‍बधित तरीको को बताने के लिए  Business Funnel Training Programme की शुरुआत की। जिसमे इन्होने अपने इस प्रोग्राम के जरिये बहुत सारे व्यापारियों के बिज़नस को बहुत Start करवाया है। इनका यह प्रोग्राम या सेमिनार पेड होता है यानी आपको इसे ज्वाइन करने के लिए पैसे देने पड़ते है।


निजी जीवन व शादी


Dr.vivek bindra biography in hindi
Dr.vivek bindra Family


विवेक बिंद्रा अपने कॉलेज के सबसे अच्छे दोस्त के रूप में पत्नी को भाग्यशाली महसूस करते हैं, हालांकि उनकी पत्नी का नाम अनुपलब्ध है विवेक बिंद्रा का एक बेटा भी है।

विवेक अपने शानदार और प्रतिभाशाली बेटे के पिता बनने से खुश हैं  और वही दूसरी ओर युगल भारत में राजधानी शहर में रहते है।


बिंद्रा की आय

अगर बात की जाए विवेक बिंद्रा के आय के बारे मे तो लगभग भारतीय मुद्रा मे 7 करोड और उनकी महीने की Earnings 15 लाख रू है।


सम्‍मानित पुरूस्‍कार व अवार्ड

  • Best Corporate Trainer Maruti Suzuki
  • Training for the largest of HR Professionals Under One Roof Golden Book of worlds
  • Best CEO Coach in India – TIMES OF INDIA – Speaking tree 2017
  • Best Leadership Trainer in Asia – Marshal Goldsmith @ World HRD Congress, Mumbai 201
  • Think Tank of CORPORATE ASIA – World Leadership Fedration, Dubai 2017
  • Best Motivational Speaker- Maruti Suzuki India Ltd 2015
  • Excellence Award- Secrets of Success – Rotary Club of Delhi Mid Town 2014
  • Leadership Award- DLF Industries Association
  • Most Inspirational Keytone Speaker- Idian Institute of Technology, IIT- Roorkee etc. 



इन्‍हें भी पढे

Post a Comment

0 Comments