Ticker

6/recent/ticker-posts

शिल्‍पा शेट्टी का जीवन परिचय shilpa shetty biography in hindi

शिल्‍पा शेट्टी का जीवन परिचय

शिल्पा शेट्टी एक भारतीय बॉलीवुड अभिनेत्री है। जो कि अभिनेत्रीयो मे से एक हैं आज हम आपको शिल्पा शेट्टी का जीवन परिचय बताने जा रहे हैं। जो कि कडी परिश्रम के साथ हिंदी फिल्मों की कई बेहतरीन फिल्मों में अभिनय किया और रियेलेटी शो बिग ब्रदर की विजेता भी रह चुकी है।


shilpa shetty biography in hindi
shilpa shetty biography in hindi

शिल्पा शेट्टी का जन्‍म

शिल्पा शेट्टी का जन्म 8 जुलाई 1975 मैंगलूर कनार्टक में हुआ। इनके पिता का नाम सुरेंद्र शेट्टी और माता का नाम सुनंदा शेट्टी है। इनके माता-पिता दोनों ही एक दवाई के व्यापार में था। शिल्पा शेट्टी की एक बहन भी है जिसका नाम शमिता शेट्टी हैं। जो कि वह भी एक अभिनेत्री है।


शिल्पा शेट्टी की शिक्षा व करियर

शिल्पा ने प्रारंभिक शिक्षा मुंबई के चेंबूर में एंथोनी गर्ल्स हाई स्कूल से की। इसके बाद आगे की पढाई करने के लिए उन्‍होने फिर पोद्दार कॉलेज से स्नातक की उपाधि ली। शिल्पा ने न केवल पढ़ाई में महारत हासिल की, बल्कि नृत्य और खेल भी किया। और शिल्पा एक प्रशिक्षित भरतनाट्यम डांसर हैं। अपने स्कूल के दिनों में, वह वॉलीबॉल टीम की कप्तान भी थीं।

शिल्पा शेट्टी ने 16 साल की उम्र और दसवीं कक्षा  से ही मॉडलिंग शुरू कर दी थी। उन्होंने अपना पहला विज्ञापन लिम्का के लिए किया था। उसके बाद धीरे-धीरे उन्होंने कई विज्ञापनों मे काम किया।

शिल्पा शेट्टी का अपना ब्रांड है, शिल्पा शेट्टी उसी ब्रांड के कपड़े पहनती है।


इन्‍हे भी पढे - माधुरी दीक्षित का जीवन परिचय

फिल्‍म की दुनिया मे कदम

शिल्पा ने अपने करियर की शुरुवात बतौर सहायक अभिनेत्री फिल्म सन् 1993 बाजीगर से की। जिसमें उन्होंने शाहरुख खान और काजोल के साथ काम किया था।

इसके बाद इन्‍होने एक के बाद एक मै खिलाड़ी तू अनाड़ी, बाजीगर, धडंकन, जिगर, गर्व, कर्ज, रिश्ते, हथियार, चोर मचाए शो, शादी करके फंस गए यार,  स्ट्रीट डांसर  आदि फिल्में है। शिल्पा अभी तक हिंदी, तमिल, तेलगू और कन्नड फिल्‍मो मे अपना अभिनव किया।

शिल्पा ने एक रियलिटी डांस शो झलक दिखला जा’, बिग बॉस के सीजन-2, नच बलिए, शो आदि शो मे अपना अभिनव किया।

शिल्पा शेट्टी का जीवन परिचय लोगो के न्‍यूज मे आ गया है और अगर बात की जाए इनकी फैंन फॉलोविंग की तो ये बेसुमार फेमस अभिनेत्री बन गई है।


निजी जीवन अफेयर व शादी

शिल्पा शेट्टी के अफेयर्स भी रहे जिसमें से सबसे पहला अफेयर उनका अक्षय कुमार के साथ हुआ था। एक इंटरव्यू में शिल्पा ने कहा था की अक्षय कुमार ने मुझे इस्तेमाल किया और किसी दुसरे के मिलने पर मुझे छोड़ दिया और इसी प्रकार इनका रिलेशन खत्‍म हो गया।

इसके बाद में शिल्पा शेट्टी का नाम फिल्म निर्देशक अनुभव सिन्हा के साथ भी जोड़ा गया लेकिन इनका  अफेयर्स ज्‍यादा दिन तक नही चल सका और ये एक दूसरे से अलग हो गए।


Shilpa shetty wedding, children

shilpa shetty biography in hindi
shilpa shetty Family

शिल्पा शेट्टी के जीवन मे इसके बाद व्‍वयसायी राज कुंद्रा आए जिनसे शिल्पा ने  22 नवम्बर 2009 को शादी कर ली राज कुंद्रा और शिल्पा शेट्टी को एक बेटा और एक बेटी है बेटे का नाम वियान कुंद्रा और अपनी जिदंगी सुखमय तरीके से जी रहे है। 

 

शिल्पा शेट्टी से जुड़े विवाद

अप्रैल 2006 में, मदुरै हाई कोर्ट ने शिल्पा पर तमिल अख़बार में एक अश्लील फोटो छपवाने पर गैर ज़मानती वारंट जारी कर दिया था।

जब अमेरिकी अभिनेता रिचर्ड गेरे शिल्पा को गले लगाया और जबरदस्ती एड्स जागरूकता कार्यक्रम में उसे किस किया और यहाँ तक कि राजस्थान की एक भारतीय अदालत ने भी एक आदेश जारी किया गिरफ्तारी वारंट शिल्पा शेट्टी और रिचर्ड गेरे के खिलाफ।

राज कुंद्रा की पहली पत्नी ने शिल्पा पर खुलेआम शादी तोड़ने का आरोप लगाया था।


कुछ रोचक तथ्य

  • शिल्पा को ड्राइव करने से बहुत डर लगता है, इसीलिए वो हमेशा अपने साथ एक ड्राइवर रखती हैं।
  • वे एक समय में लगातार लगभग 45 मिनट तक योगा करती है
  • वह एक बेहतरीन अभिनेत्री होने के साथ-साथ एक न्यूट्रिशनिस्ट भी है
  • शिल्पा हिंदी, इंग्लिश, कन्नड़, मराठी, गुजराती, तमिल , तेलुगु और उर्दू भी बोलती हैं।
  • शिल्पा इंडियन प्रीमियर लीग की टीम राजस्थान रॉयल्स की सह-मालकिन हैं।
  • शिल्पा बॉलीवुड की सबसे लंबी अदाकाराओं में से एक हैं।

 

 

  इन्‍हे भी पढे

रणबीर कपूर का जीवन परिचय

कंगना राणावत का जीवन परिचय

सुशांत सिंह राजपूत का जीवन परिचय

नोरा फतेही का जीवन परिचय

ऋतिक रोशन का जीवन परिचय

 

 

 

Post a Comment

0 Comments