Ticker

6/recent/ticker-posts

श्रद्धा कपूर का जीवन परिचय shraddha kapoor biography in hindi

श्रद्धा कपूर का जीवन परिचय

दोस्‍तो हम आज आपको भारतीय बॉलीवुड अभिनेत्री श्रद्धा कपूर का जीवन परिचय बताने जा रहे है इन्‍होने अपने कठिन परिश्रम करने के बाद बहुत ही जल्दी बॉलीवुड में अपना नाम बनाने में सफलता पाने वाली अभिनेत्रियों में से एक है।


shraddha kapoor biography in hindi
 shraddha kapoor biography in hindi

 

श्रद्धा कपूर का जन्म 

श्रद्धा कपूर का जन्म 3 मार्च 1987 को महाराष्ट्र के मुम्बई में हुआइनके पिता का नाम शक्ति कपूर है जो की बॉलीवुड जगत के दिग्गज कलाकारों में से एक है इनकी माता जी का नाम शिवांगी कपूर है इनकी माता मराठी है वह एक प्रशिक्षित शास्त्रीय गायिका है। इनका एक बडा भाई भी है जिसका नाम सिद्धांत कपूर है


श्रद्धा कपूर की शिक्षा

श्रद्धा कपूर  ने प्रांरम्‍भिक स्‍कूली शिक्षा जमना बाई नरसी स्कूल, मुंबई से की फिर 15 साल की उम्र के बाद वो आगे की पढाई करने के लिए अमेरिकन स्कूल में चली गयी। वहां जाने के बाद उनके Classmate स्कूल के मित्र अभिनेत्री अथिया शेट्टी और अभिनेता टाइगर श्रॉफ थे।

इसके बाद उन्होंने अपने ग्रेजुएशन की पढ़ाई के लिए बोस्टन यूनिवर्सिटी, USA में दाखिला लिया लेकिन उन्होंने अपना ग्रेजुएशन को पूरा न करने व बीच में ही छोड़ दिया और फिल्‍म की दुनिया मे कदम रखने का सोचा साथ अपने करियर को बनाने का फैसला किया।

इन्‍हे भी पढे - दीपिका पादुकोण का जीवन परिचय

श्रद्धा कपूर को गायकी का भी शौक है, इसलिए उन्होंने लता मंगेशकर के चचरे भाई से शस्त्रीय संगीत की शिक्षा ली थी। Shraddha Kapoor Age के अनुसार वह समय पर अपना करियर बनाने की चाह व राह पर रही है।

 

फिल्‍म की दुनिया मे कदम

श्रद्धा कपूर ने अपने  करियर की शुरुआत  2010 मे तीन पत्ती नामक फ़िल्म से किया था जिसमे इन्‍होने इस फिल्‍म मे इनका Roll जो कि कॉलेज जाने वाली एक लडकी का था इस फ़िल्म के निर्माता अम्बिका हिंदुजा ने फेसबुक पर देखकर किया था। लेकिन यह फिल्‍म असफल रही।

वर्ष 2011 मे लव का द एंड फिल्‍म की। यह फिल्म यश राज फ़िल्म्स प्रोडक्सन कम्पनी के साथ की। इस फ़िल्म में श्रद्धा ने एक कॉलेज की नौजावान लडकी का Roll निभाया था  पर यह फिल्‍म कोई खास ना चली श्रद्धा कपूर इस फिल्‍म मे असफल रही।

इसके बाद वर्ष 2013 मे आई फिल्‍म  आशिकी 2 जो कि यह फिल्‍म श्रद्धा के लिए सफल रही। इस फिल्‍म मे एक गायक के रूप मे श्रद्धा को पहचान मिली यह फ़िल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपर हिट फिल्‍म रही साथ बेस्ट एक्ट्रेस का अवार्ड से भी सम्‍मानित किया गया।

वर्ष 2014 मे फ़िल्म आई एक विल्लेन’ जिसमे श्रद्धा ने फ़िल्म के हीरो सिद्धार्थ मल्होत्रा की बीमार पत्नी के किरदार को निभाया था।

इसी साल इन्‍होने एक और फिल्‍म मे अपना अभिनय किया इस फिल्‍म का नाम है  ‘हैदर है। इस फिल्‍म के निर्माता विशाल भरद्वाज है। इस फ़िल्म में श्रद्धा ने एक जर्नलिस्ट  Roll निभाया था। इस फिल्‍म मे श्रद्धा कॉफी सराहना मिली और साथ ही साथ अब इनका नाम लोगो के फेमस हो चुका था।

आपको बता दे कि श्रद्धा कपूर इन फिल्‍मो को करने के बाद ज्‍यादा मात्रा मे फेमस हो गई थी और अब इनकी फिल्‍म को देखने के लिए दर्शक इंतजार मे रहते है। इसके बाद श्रद्धा ने Ungli फिल्म की जो कि यह भी बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही। फिर वर्ष 2015 में ABCD 2  में भी श्रद्धा का काम पसंद किया गया इसी प्रकार श्रद्धा ने हिट फिल्‍म दी।

वर्ष 2016 मे श्रद्धा कपूर की आई फिल्‍म बाघी ने तो अभी तक की फिल्‍मो मे एक नया रिकॉर्ड बनाया इस फिल्‍म मे श्रद्धा कपूर मार्शल आर्ट का Roll मे अपनी भूमिका निभाई। इसी के साथ - साथ फ्लाइंग जट’, ‘रॉक ऑन 2’ को भी किया लेकिन यह मूवी ज्‍यादा हिट नही रही।

वर्ष 2017 मे की हुई मूवी ओके जानू’ और हाफ गर्लफ्रेंड की इन फिल्‍मो श्रद्धा सराहना नही हुई लेकिन फिल्‍म सफल रही दर्शक आज भी देखने के उत्‍सूक रहते है। इसके बाद फिल्‍म वर्ष  2018 मे “Saaho ” इस फिल्म में श्रद्धा के साथ प्रभास अपना अपना अभिनय कर रहे है। यह फिल्म तीन भाषा में की गई है जो कि भाषा तेलुगु तमिल और हिंदी है।

वर्ष 2019 मे कॉमेडी ड्रामा फिल्‍म छीछोरे की। जो कि यह एक सुपरहिट फिल्‍म रही इस फिल्‍म मे श्रद्धा कपूर और सुशांत सिंह राजपूत दोनो ने अपना अपना अभिनय किया। श्रद्धा कपूर का जीवन परिचय भारत की लोकप्रिय अभिनेत्रियो मे से एक अभिनेत्री है।

 

Shraddha Kapoor Awards

  • स्टारडस्ट अवार्ड फॉर बेस्ट एक्ट्रेस:- लव का दी एंड
  • स्टार गिल्ड अवार्ड फॉर बेस्ट जोड़ी:- आशिकी 2
  • मोस्ट एंटरटेनिंग एक्ट्रेस इन अ रोमांटिक रोल


इन्‍हे भी पढे

Post a Comment

0 Comments