Ticker

6/recent/ticker-posts

सोनू सूद का जीवन परिचय sonu sood biography in hindi

सोनू सूद का जीवन परिचय

दोस्‍तो आज हम आपको एक ऐसे शख्‍य के बारे मे बताने जा रहा हु जिसकी प्रंशसा आज पूरी दुनिया कर रही है साथ ही जिन्‍होने कोरोना महामरी के समय मजदूर लोगो को उनके स्‍थान व भोजन का व्‍यवस्‍था करने वाले सोनू सूद का जीवन परिचय बताने जा रहा हु।

इसके साथ ही सोनू सूद एक न सिर्फ बॉलीवुड में बल्कि टॉलीवुड मे भी अपना अभिनव किया। और लोगो को आनंन्‍द व मंनोरजन की ओर ले गए। आइये पढते है इनकी आगे की कहानी….!


sonu sood biography in hindi
sonu sood biography in hindi

सोनू सूद का जन्‍म

सोनू सूद का जन्म 30 जुलाई 1973 को मोगा पंजाब में हुआ। इनके पिता एक कपडे की दुकान मे काम करते थे और माता एक शिक्षक थी। मॉ का नाम सरोज सूद था। इनकी दो बहन भी है जिसका नाम मालविका और मोनिका है। सोनू की शादी सोनाली से हुई और इनके दो बेटे है जिसका नाम इंशात और अयान है।


सोनू की शिक्षा

सोनू सूद ने अपनी प्रांरम्‍भक स्कूल की पढ़ाई सेक्रेड हाई स्कूल में रहकर की इसके बाद आगे की पढाई करने के लिए उन्होंने नागपुर के वाईसीसीई कॉलेज से इलेक्ट्रॉनिक्स से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की।

सोनू सूद की इस सफलता मे इन्‍होने बहुत संघर्ष किया यहा तक की शुरूआत मे किराऍ के मकान तक मे रहना पढा है।

फिल्‍म की दुनिया मे कदम

सोनू सूद ने सन् 1999 मे तमिल फिल्म कल्लाझागर को करके अपने फिल्‍म की दुनिया मे कदम रखा। जबकि बॉलीवुड में उन्हें साल 2002 में शहीद ए आजमफिल्म से अपना शानदार डेब्यू किया था।

पहली बार डेट पर जा रहे हैं तो इन बातों का ध्यान रखें नही तो...

इसके बाद इन्‍होने एक के बाद एक फिल्‍म जैसे नेजिनल, मजनू , राजा, कोविलपट्टी वीरालक्ष्मी, चंद्रमुखी, ओस्टे, माधा  गजा राजा, राणा, कहां हो तुम, मिशन मुंबई, आशिक बनाया आपने, युवा, सिसकियां , डाइवोर्स , जोधा अकबर, सिंह इज़ किंग, एक विवाह ऐसा भी, ढूंढते रह जाओगे , दबंग, बुड्ढा  होगा तेरा बाप, मैक्सिमम , शूटआउट एंड वडाला, रमैया वस्तावैया , कुछ दिन कुछ पल, इन्‍टरटेनमेंट आदि प्रकार की फिल्‍मो मे अपना अभिनव किया।

प्रवासी मजदूरो को घर भेजना

कोरोना जैसी महामारी मे सोनू सूद ने प्रवासी मजदूरो को उनके घर जो जहॉ से थे वहॉ उनको सुरक्षित भेजना साथ ही खाने पीने की व्‍यवस्‍था करके अपने देश का नाम रोशन किया। ऐसे ही सोनू सूद की जरूरत है हमारे देश मे। उनकी  जितनी तारीफ की जाए उतनी कम है आज देश के लोग उनको सर आंखों पर बिछाए हुए हैं।

सम्‍मानित पुरूस्‍कार व अवार्ड

सन् 2009 में तेलगु फिल्म अरुंधति के लिए नंदी पुरस्कार से सम्‍मानित किया गया।

सोनू सूद को बेस्ट को-एक्टर अवॉर्ड तेलगु मे भी सम्‍मानित किया गया।

सन् 2010 में सोनू सूद को फिल्म दबंग के लिए आईफा अवॉर्ड से सम्मानित किया गया।

 

इन्‍हें भी पढे 

माधुरी दीक्षित का जीवन परिचय

कंगना राणावत का जीवन परिचय

नोरा फतेही का जीवन परिचय

टाइगर श्रॉफ का जीवन परिचय

अक्षय कुमार से जुडी कुछ ऐसी बातें

Post a Comment

0 Comments