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मन की एकाग्रता के 12 वो तरीके man ki ekagrata kaise badhaye

मन की एकाग्रता के 12 वो तरीके

आज के समय मे चाहे आप कहीं भी हो या कोई भी काम कर रहे हों, हर जगह ध्यान को भटकाने वाली चीजें होती हैं। इसलिए मन को एकाग्र कर पाना एक बहुत मुश्किल काम है। मनुष्य का मस्तिष्क ऐसा नहीं है कि वह आसपास होने वाले नजरिये को नजर अंदाज कर सके। माहौल में जरा सी भी हलचल ध्यान भटकाने के लिए काफी होता है। एकाग्रता को बढ़ाने के लिए आज हम लिए वो 12 तरीके लाये है जो कि मन की एकाग्रता को बढा सकेगें।

man ki ekagrata kaise badhaye
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एकाग्रता को बढ़ाने के फायदे

  1. सबसे पहले आपको जो काम करना है उसकी सूची बना लें। और उस सूची को समय से पालन करें।
  2. इसके बाद जो लक्ष्य जीवन में लेकर चले है या जो कुछ भी सोच रहे है उस पर सम्पूर्ण रूप से ध्यान दे
  3. साभ ही किसी भी काम को करने के लिए सबसे पहले यह ध्‍यान दे कि टाल-मटोल की आदत कभी न डालें। यह एकाग्रता पर गहरा असर डालता है। जब तक कि आप किसी कामों को निपटा न लें, तब तक अपनी सीट से न उठें।
  4. अपने सोने का समय सुनिश्चित करें। अगर आप अच्छी नींद नहीं ले रहे हैं तो आप पर थकावट और आलस्य हावी रहेगा। ऐसे में आप किसी भी काम पर ध्यान नहीं लगा पाएंगे।
  5. ये काफी महत्वपूर्ण है कि आप जहाँ काम कर रहे हैं वहाँ ज्यादा शोर शराबा न हो। इससे आप काम पर ध्यान केंद्रित कर सकते है।
  6. साथ ही समय के अनुसार योग करें अगर आप गंभीरता पूर्वक योग करेंगे और दिमाग पर नियंत्रण रखना सीखेंगे तो फर्क साफ़ दिखाई देने लगेगा इससे धीरे-धीरे आपकी एकाग्रता बढ़ेगी और अपना काम पर ध्‍यान से फोकस कर पाएगें।
  7. अनुशासन एक ऐसी चीज हैं जिसमें रहना सीख ले जिससे की आपको इसके फायदा मिल सकें साथ ही प्रभावी काम करने के लिए ज़रुरी है कि आप उसमें ज़्यादा समय दें इसलिए छोटे काम से शुरुआत करें और अगर आप आसानी से ध्यान नहीं लगा पा रहे हैं तो काम को पूरा समय दें।
  8. मुद्दे के बारे में जानकार होना पहला कदम है, और इस तरीके से जब भी आपकी ध्यान भंग हो आप फिर भी एकाग्र बने रह सकते हैं आप जो कर रहे हैं उसके बारे में जानकार होने से अंततः ज्यादा मेहनत के बिना आपकी इकाग्र्ता में सुधार आ जायेगा।इन्‍हें भी पढें- जीवन मे सफलता प्राप्त करने के 5 तरीके
  9. इस तरीके से आप अंत में, अपनी कमजोरी के समय की पहचान कर पायेंगे मसलन अगर आपको पता चलता है सुबह के समय टैली ज्यादा है तो इसका मतलब आपका दिमाग थका है और इधर उधर जा रहा है ये इस बात का इशारा है की आपको ज्यादा नींद लेकर, या पौष्टिक नाश्ता कर के अपनी एकाग्रता बढ़ानी चाहिए। 
  10. अगर आप काम पर फंसे हुए हैं और आपके पास व्यायाम करने का समय नहीं है, तो काम पर ही व्यायाम करने की कोशिश करें | इसमें कई प्रकार के जैसे, इसोमेट्रिक और एरोबिक व्यायाम शामिल हैं।
  11. अपने आप को ज्यादा परेशान नहीं करें कभी कभी ध्यान बंट ही जाता है आखिर हम लोग इंसान ही हैं।
  12. एक ही स्थान पर ज्यादा देर नहीं रुकें क्यूंकि इससे असरदार पढ़ाई कर पाने में आपको तकलीफ होगी हर 25 मिनट बाद अपने आपको विश्राम दें।
  13.  याद रहे की महान व्यक्ति अगर एकाग्रचित नहीं होते तो कुछ भी हासिल नहीं कर पाते। 

 

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